logo-image
लोकसभा चुनाव

Taiwan Elections: चीन की धमकियों के बीच ताइवान में मतदान, 24 घंटों में दिखे दो जासूसी बैलून

Taiwan Elections: ताइवान में आज (13 जनवरी) को राष्ट्रपति और संसदीय चुनाव के लिए मतदान हो रहा है. इस बीच ताइवान में चीनी जासूसी गुब्बारे देखे जाने की बात सामने आई है.

Updated on: 13 Jan 2024, 09:22 AM

highlights

  • ताइवान में राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग जारी
  • चुनाव के बीच ताइवान में दिखें चीनी जासूसी गुब्बारे
  • 18 हजार पोलिंग बूथ पर डाले जा रहे वोट

नई दिल्ली:

Taiwan Elections: चीन की धमकियों के बीच ताइवान में आज (शनिवार) को राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान हो रहा है. इस बीच ताइवान में चीनी घुसपैठ की खबरें भी आ रही है. बताया जा रहा है कि ताइवान की सीमा के अंदर पिछले 24 घंटों के दौरान दो बार जासूरी गुब्बारे देखे गए हैं. ताइवान के रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, उनके अधिकारियों ने बीते 24 घंटों के दौरान दो चीनी गुब्बारों को ताइवान जलडमरूमध्य को पार करते हुए देखा है. इनमें से एक गुब्बारा ताइवान द्वीप के ऊपर से उड़ता हुआ देखा गया.

ये भी पढ़ें: Weather Update Today: अगले चार दिनों तक कड़ाके की ठंड के कांपेगी दिल्ली, इन राज्यों में चलेगी शीतलहर

चीन ने उपराष्ट्रपति को बताया अलगाववादी

ताइवान में चल रहे मतदान में लोग जमकर वोटिंग कर रहे हैं और पोलिंग बूध में लोगों की लंबी लाइन देखी गई. राष्ट्रपति और संसदीय चुनाव से पहले चीन ताइवान को लगातार धमकी देरा रहा है. इसके साथ ही बीजिंग पहले ही मौजूदा उपराष्ट्रपति लाई चिंग-ते को एक खतरनाक "अलगाववादी" कह चुका है. इसके साथ ही चीन ने मतदाताओं को चेतावनी दी कि यदि वे सैन्य संघर्ष से बचना चाहते हैं तो वे "सही विकल्प" चुनने पर ध्यान दें.

ये भी पढ़ें: Delhi Liquor Case: अरविंद केजरीवाल को ED का चौथा समन, फिर पूछताछ को बुलाया

ताइवान को अपना बताया है चीन

बता दें कि कम्युनिस्ट सत्ता वाला चीन 180 किलोमीटर (110 मील) जलडमरूमध्य द्वारा मुख्य भूमि से अलग किए गए स्व-शासित ताइवान को लेकर अपना दावा करता है और कहता है कि वह "एकीकरण" लाने के लिए बल का उपयोग करने से इनकार नहीं करेगा.

18 हजार मतदान केंद्रों पर डाले जा रहे वोट

ताइवान में राष्ट्रपति चुनाव के लिए लगभग 18 हजार पोलिंग बूथ बनाए गए हैं. जहां स्थानीय समयानुसार सुबह 8 बजे वोटिंग शुरू हुई. इस चुनाव में 20 मिलियन यानी 2 करोड़ लोग अपने मत का प्रयोग कर रहे हैं. 2020 में ताइवान में हुए चुनाव में 75 फीसदी वोटिंग हुई थी. लेकिन इस बार इससे कम वोट पड़ने का अनुमान जताया गया है.

ये भी पढ़ें: UP: यूपी के किसानों को हुई चांदी, योगी सरकार ने तय किया गन्ने का भाव

देर शाम तक आ सकते हैं चुनावी परिणाम

वोटिंग खत्म होने के तुरंत बाद वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी और देर शाम तक परिणाम आने की उम्मीद भी है. इस चुनावी परिणाम पर बीजिंग से लेकर वाशिंगटन नजर बनी हुई है. क्योंकि दोनों महाशक्तियां रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण क्षेत्र में प्रभाव के लिए संघर्ष कर रही हैं.