logo-image
लोकसभा चुनाव

Akshaya Tritiya 2024: आज अक्षय तृतीया के दिन इस शुभ मुहूर्त में खरीदें सोना, फिर ऐसे करें उसकी पूजा

Akshaya Tritiya 2024: पुरानी मान्यताओं के अनुसार, इस दिन सोना खरीदने से धन और समृद्धि में वृद्धि होती है. सोना ग्रह शुक्र का प्रतीक है.

Updated on: 10 May 2024, 08:31 AM

New Delhi:

Akshaya Tritiya 2024: पुरानी मान्यताओं के अनुसार, इस दिन सोना खरीदने से धन और समृद्धि में वृद्धि होती है. सोना ग्रह शुक्र का प्रतीक है, जो सुख और समृद्धि का ग्रह माना जाता है. अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदना भविष्य के लिए एक अच्छा निवेश माना जाता है.  अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदने का सबसे शुभ मुहूर्त 10 मई 2024 को सुबह 5 बजकर 33 मिनट से सुबह 11 बजकर 50 मिनट तक होगा. यह समय "अभिजित मुहूर्त" के नाम से जाना जाता है, जो कि सभी शुभ कार्यों के लिए अत्यंत शुभ माना जाता है. इसके अलावा, ग्रह गोचर के अनुसार भी कुछ अन्य शुभ मुहूर्त हैं.

सुबह 7 बजकर 20 मिनट से सुबह 8 बजकर 55 मिनट तक (विजय मुहूर्त)

सुबह 9 बजकर 29 मिनट से सुबह 10 बजकर 55 मिनट तक (लाभ मुहूर्त)

दोपहर 12 बजकर 23 मिनट से दोपहर 1 बजकर 58 मिनट तक (अमृत मुहूर्त)

मुहूर्त क्षेत्र और व्यक्ति के अनुसार असग हो सकते हैं. सबसे सटीक मुहूर्त जानने के लिए आप किसी ज्योतिषी से सलाह ले सकते हैं. अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदना शुभ माना जाता है, लेकिन यह अनिवार्य नहीं है. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपनी इच्छा और क्षमता के अनुसार सोना खरीदें.

अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदने के बाद...

1. पूजा-अर्चना सोने के गहने या सिक्के को घर के मंदिर में रखें और विधि-विधान से पूजा करें. घी का दीपक जलाएं और धूप करें. भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की आरती गाएं. धन-समृद्धि और सुख-शांति की प्रार्थना करें.

2. तिजोरी में रखें सोने की प्रतिमा या सिक्के को एक साफ और सुरक्षित तिजोरी में रखें. तिजोरी को उत्तर या पूर्व दिशा में रखें. तिजोरी को हमेशा बंद रखें और केवल तभी खोलें जब आपको सोने की आवश्यकता हो. 

3. पहनें अगर आपने सोने की चेन या अंगूठी खरीदी है, तो आप इसे पहन सकते हैं. सोने के गहने हमेशा शुभ अवसरों पर पहनें. सोने के गहनों को साफ रखें और उन्हें रसायनों से दूर रखें. 

4. उपहार दें आप अक्षय तृतीया के दिन सोने की प्रतिमा या सिक्के किसी प्रियजन को उपहार में दे सकते हैं. यह उपहार धन-समृद्धि और सुख-शांति का प्रतीक होगा. उपहार देते समय शुभ शब्द बोलें और शुभकामनाएं दें. 

5. दान करें आप चाहें तो अक्षय तृतीया के दिन सोने की प्रतिमा या सिक्के किसी गरीब या जरूरतमंद व्यक्ति को दान कर सकते हैं. यह दान पुण्य का काम होगा और आपको धन-समृद्धि और सुख-शांति प्राप्त होगी. दान करते समय दया और करुणा के साथ दान करें.

अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदना एक शुभ कार्य माना जाता है.इन 5 बातों का पालन करके आप अक्षय तृतीया के दिन खरीदे गए सोने से अधिकतम लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

यह भी पढ़ें: Shani Chalisa Lyrics: शनिदेव के भक्त यहां पढ़ें शनि चालीसा और जानें इसके चमत्कारी लाभ