logo-image
लोकसभा चुनाव

PM Kisan yojna: 16वीं किस्त का इंतजार हुआ खत्म, इस दिन खाते में होगी क्रेडिट

PM Kisan Samman Nidhi: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि सरकार ने संबंधित अधिकारियों को पात्र किसानों को शॅाटलिस्ट करने के लिए निर्देशित किया है.

Updated on: 09 Feb 2024, 02:16 PM

highlights

  • देश में लोकसभा चुनाव की सुगबुगाहट हुई शुरू
  • आचार संहिता लगने से पहले किसानों के खाते में डाली जाएगी 16वीं किस्त
  • फरवरी के लास्ट वीक में पात्रों को लाभ मिलने की उम्मीद

नई दिल्ली :

PM Kisan Samman Nidhi: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि सरकार ने संबंधित अधिकारियों को पात्र किसानों को शॅाटलिस्ट करने के लिए निर्देशित किया है. उम्मीद है कि इसी माह लास्ट में किसानों के खाते में 16वीं किस्त ट्रांसफर कर दी जाएगी. हालांकि किस्त के 2000 रुपए उन्हीं किसानों के खाते में ट्रांसफर किये जाएंगे. जिन्होने सरकार के नियमों को फॅालो किया है. जो किसान अभी अभी ईकेवाईसी नहीं करा पाए हैं. तुरंत करा लें अन्यथा योजना के लाभ से वंचित रह जाएंगे. आइय़े जानते हैं उन कामों के बारे में ...

यह भी पढ़ें : एक देश एक चुनाव से बूस्ट होगी देश की इकोनॉमी, क्या बोले एक्सपर्ट

चुनाव के चलते जल्दी मिलेगी किस्त
आपको बता दें कि ये चुनावी साल है. इसलिए कुछ ही दिनों में चुनाव का बिगुल बज जाएगा. इसके साथ ही देश में आदर्श आचार संहिता भी लागू हो जाएगी. बताया जा रहा है कि इससे पहले ही पात्र किसानों के खाते में पीएम किसान निधि 16वीं किस्त डालने की योजना सरकार की है. बताया जा रहा है कि पात्र किसानों को शॅाटलिस्ट करने का काम तेजी से चल रहा है. जिन किसानों ने सरकार द्वारा बताए नियमों को फॅालो नहीं किया है. ऐसे किसानों को इस बार भी योजना के लाभ से वंचिर रहना पड़ेगा.. 

ये तीन काम जरूरी
दरअसल, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना सरकार की महत्वकांशी योजना है. लेकिन अब इसमें भी फर्जीवाड़े की बू आने लगी थी,  जिसके चलते विभाग आए दिन स्कीम के रजिस्ट्रेशन में कुछ न कुछ बदलाव ला रहा है. ताकि पात्र किसान को योजना का लाभ मिल सके. सबसे पहले सरकार ने ई-केवाइसी शुरू की. इसके भूलेख का सत्यापन करना अनिवार्य कर दिया. इसके बाद राशन कार्ड को अपडेट करना अनिवार्य किया है. इन तीनों काम को संपन्न कराने वालों के खाते बिना रुकावट स्कीम का लाभ मिल जाएगा. हालांकि बाताया जा रहा है कि इस बार भी 3 करोड़  से ज्यादा किसान योजना के लाभ से वंचित रह जाएंगे. क्योंकि कई बार बताने के बावजूद भी करोड़ों ऐसे किसान हैं. जिन्होने अभी तक भी सरकार द्वारा बताए कामों को पूरा नहीं किया है.