logo-image
लोकसभा चुनाव

अब दिल्ली से देहरादून भी फर्राटा भरेगी Vande Bharat Express, जानें डिटेल्स

Vande Bharat Express: दिल्ली से देहरादून रूट पर यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि अब इस रूट पर वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेन दौड़ाने को मंजूरी मिल चुकी है. रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक 29 मई को दिल्ली से देहरादून रूट पर आप सफर कर स

Updated on: 19 May 2023, 03:30 PM

highlights

  • रेलवे बहुत जल्द 31 अन्य रूट्स पर भी चलाएगा वंदेभारत एक्सप्रेस 
  • 29 मई से देहरादून से दिल्ली रूट पर होगी शुरुआत 

नई दिल्ली :

Vande Bharat Express: दिल्ली से देहरादून रूट पर यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि अब इस रूट पर वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेन दौड़ाने को मंजूरी मिल चुकी है. रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक 29 मई को दिल्ली से देहरादून रूट पर आप सफर कर सकते हैं. आपको बता दें कि आने वाले दिनों में 31 अन्य रूट्स पर भी वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने की योजना है.  दिसंबर तक कुल 75 वंदे भारत चलाई जाएंगी. अभी तक सिर्फ 14 ट्रेन ही चल सकी हैं..

यह भी पढ़ें : RBI Guideline: इन स्थानों पर क्रेडिट कार्ड यूज करना करेगा जेब ढीली, 20% तक देनें होंगे ज्यादा चार्ज

6 प्रमुख ट्रेनों का होता है संचालन 
जानकारी के मुताबिक, फिलहाल दिल्ली से देहरादून तक सिर्फ 6 ट्रेनों का संचालन किया जाता है. इनमें शताब्दी, जनशताब्दी, उत्तरांचल एक्सप्रेस, मसूरी एक्सप्रेस, देहरादून-इंदौर एक्सप्रेस, उज्जैनी एक्सप्रेस, नंदा देवी एसी सुपरफास्ट शामिल है. यात्रियों की विशेष डिमांड व सरकार के सहयोग के  बाद 29 मई से दिल्ली-दून मार्ग पर भी वंदेभारत एक्सप्रेस का संचालन किया जाएगा. ट्रेन के उद्घाटन समारोह की तैयारी जोरों पर की जा रही हैं. रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि ट्रेन को केन्द्र से कोई बड़ा नेता हरी झंडी दिखाने की योजना है. अभी तक नाम तय नहीं किया गया है.. 

ये होंगे स्टोपेज और किराया 
रेलवे के मुताबिक यह सुपर फास्ट ट्रेन दिल्ली से उत्तराखंड के बीच मेरठ, मुजफ्फरनगर, रुड़की और हरिद्वार में रुकेगी. वहीं वंदे भारत एक लग्जरी ट्रेन हैं. इसके किराये की बात करें तो 915 रुपये चेयरकार तथा एसी एग्जीक्यूटिव चेयर कार का किराया 1425 रुपये तक रहेगा. वहीं आपको बता दें कि  देहरादून से यह ट्रेन सुबह 8 बजे रवाना होगी तथा दोपहर को 1 बजे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचेगी.