logo-image
लोकसभा चुनाव

RBI का बड़ा ऐलान, अब UPI से चंद मिनटों में मिलेगा लोन

RBI: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने लोन प्रक्रिया को और आसान करने का ऐलान किया है. नई व्यवस्था के मुताबिक अब यूपीआई से भी आप लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए आपको बैंक जाने या नेट बैंकिंग की जरूरत नहीं होगी.

Updated on: 05 Sep 2023, 04:27 PM

highlights

  • आरबीआई ने बैंकों को जारी  किये दिशा निर्देश
  • यूपीआई से अब क्रेडिट लाइंस को फंडिंग अकाउंट के रूप में किया जा सकता है शामिल 

नई दिल्ली :

RBI Update: लोन की सोच रहे लोगों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि अब आपको लोन लेने के लिए बैंक जाने या नेट बैंकिंग पर लॅागिन करने की जरूरत नहीं होगी. यूपीआई के माध्यम  से ही आपको जितना चाहो लोन मिल जाएगा. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने इसकी घोषणा कर दी है.. सुविधा शुरु करने के लिए आरबीआई ने बैंकों को दिशा निर्देश दिए  हैं. आरबीआई के इस फैसले का प्रमुख उद्देश्य यूपीआई पेमेंट सिस्टम के दायरे को और अधिक सश्क्त बनाना है. गवर्नर ने देश के सभी बैंकों को पेमेंट इंटरफेस यानी यूपीआई पर प्री-सैंक्शंड देने के लिए कहा है. ताकि यूपीआई को बढ़ावा मिल सके... 

यह भी पढ़ें : Toll Tax Update: अब टोल देने के लिए रुकने की नहीं होगी जरूरत, सीधे अकाउंट से कटेगा पैसा

यूपीआई का किया जाए विस्तार 
आरबीआई के मुताबिक,  "सेविंग अकाउंट, ओवरड्राफ्ट अकाउंट, प्रीपेड वॉलेट और क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से जोड़ा जा सकता है,,. अब इसके दायरे को और भी बढ़ाया जा रहा है. रिजर्व बैंक ने बैंकों में प्री-अप्रूव्ड लोन सुविधा का यूपीआई के जरिये परिचालन पर एक सर्कुलर जारी करते हुए कहा कि यूपीआई के दायरे में अब लोन सुविधा को भी शामिल कर लिया गया है. जिसके बाद लोन प्रक्रिया बहुत ही आसान हो जाएगी. जिस प्रकार से कोई भी सामान खरीदने के लिए क्यूआर कोड स्कैन करते हैं. उसी प्रकार बोर्ड अप्रुवल के बाद आपका लोन सेंशन हो जाएगा. इसमें बहुत ज्यादा टाइम भी नहीं लगेगा. 

बैंक को पहले लेना होगा बोर्ड से अप्रूवल
वहीं दूसरी ओर इस प्रोसेस को अमलीजामा पहनाने से पहले सभी बैंकों को पॉलिसी बनानी होगी और अपने बोर्ड से अप्रूवल लेना होगा. लोन की अवधि व अमाउंट के साथ ब्याज क्या रखा जाएगा. इन सभी के बारे में बोर्ड से अप्रुवल जरूरी होगा. आपको बता दें कि  6 अप्रैल को, केंद्रीय बैंक ने अपनी मॉनेटरी पॉलिसी मीटिंग में भुगतान के अप्रुवल के बारे में चर्चा की थी. लेकिन उस वक्त उसे आरबीआई ने डिनाए कर दिया था. अब आरबीआई ने यूपीआई को लोन के लिए अनुमति दे दी है. जिसके बाद यूजर्स को लोन लेने के लिए नेट बैंकिंग या अन्य प्लेटफॅार्म पर जाने की जरूरत नहीं होगी.