logo-image
लोकसभा चुनाव

IND vs ENG: इंग्लैंड पर जीत के साथ ही रोहित शर्मा ने रच दिया इतिहास, इस मामले में धोनी को पछाड़ा

इंग्लैंड के खिलाफ जीत के साथ रोहित शर्मा ने इतिहास रच दिया है. उन्होंने अब वो कर दिया है जो किसी भी एशियाई कप्तान ने अब तक नहीं किया. इतना ही नहीं रोहित ने एक मामले में तो एमएस धोनी को भी पीछे छोड़ दिया है.

Updated on: 05 Feb 2024, 04:20 PM

नई दिल्ली:

Rohit Sharma Test Records : विशाखापत्तनम में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए दूसरे टेस्ट मैच को भारत ने अपने नाम कर लिया है. भारत ने इस मुकाबले में इंग्लैंड को चौथे दिन 107 रनों से हराया. टीम इंडिया ने इस जीत के साथ ही सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है. ये रोहित शर्मा की कप्तानी में खेले गए 13 टेस्ट में मिली 7वीं जीत है मगर यह जीत भारतीय कप्तान के लिए खास भी है, क्योंकि इस जीत के जरिए भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने इतिहास रचा है. दरअसल रोहित अब पहले ऐसे एशियाई कप्तान बन चुके हैं, जिन्होंने इंग्लैंड को उसके बैजबॉल युग में कोई टेस्ट मैच हराया है. इसके अलाव में उन्होंने एमएस धोनी को पीछे छोड़ दिया है.

रोहित ने रचा इतिहास, धोनी छूटे पीछे 

इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में मिली जीत के बाद रोहित शर्मा भारत के लिए सबसे ज्यादा इंटरनेशनल मैच जीतने वाले तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं. उन्होंने इस मामले में एमएस धोनी को पछाड़ दिया है. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा तीनों फॉर्मेट को मिलाकर टीम इंडिया के लिए कुल 469 मैच खेल चुके हैं. इस दौरान टीम इंडिया के लिए कुल 296 मैच जीते हैं. वहीं, एमएस धोनी ने भारत के लिए 535 मैच खेले थे और 295 मैच जीते थे.

यह भी पढ़ें: IND vs ENG: श्रेयस अय्यर ने बेन स्टोक्स से इस अंदाज में लिया बदला, जानें क्या थी वजह, VIDEO

विराट कोहली लिस्ट में सबसे आगे 

टीम इंडिया के लिए सबसे ज्यादा मैच जीतने के मामले में विराट कोहली टॉप पर हैं. विराट कोहली टीम इंडिया की 313 जीत का हिस्सा रहे हैं. वहीं, सचिन तेंदुलकर 307 मैचों में जीत के साथ दूसरे नंबर पर हैं. ऐसे में रोहित शर्मा भारत के लिए 300 मैच जीतने के क्लब में शामिल होने से सिर्फ 4 जीत दूर हैं.

यह भी पढ़ें: WTC Points Table : टीम इंडिया को हुआ बड़ा फायदा, वाइजैक टेस्ट जीतकर अंक तालिका में लगाई लंबी छलांग

भारत के लिए सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले खिलाड़ी

313 जीत- विराट कोहली

307 जीत- सचिन तेंदुलकर
296 जीत- रोहित शर्मा
295 जीत- एमएस धोनी
227 जीत- युवराज सिंह

यह भी पढ़ें: IND vs ENG: श्रेयस अय्यर ने बेन स्टोक्स से इस अंदाज में लिया बदला, जानें क्या थी वजह, VIDEO