logo-image

भारतीय क्रिकेटर्स मैच से पहले खाते हैं ये जायकेदार खाना! बाद में होती है दावत...

भारतीय टीम के खिलाड़ी मैच से ठीक पहले क्या खाते हैं? मैच के बीच क्या खाते हैं और मैच के बाद क्या खाते हैं. यहां सबकुछ जानें...

Updated on: 19 Oct 2023, 01:54 PM

:

India Vs Bangladesh... इस दिन का दर्शकों को बेसब्री से इंतजार था. दरअसल भारत समते दुनियाभर में इस वक्त वर्ल्‍ड कप 2023 का खुमार लोगों पर छाया हुआ है. ऐसे में आज पुणे में हो रहे भारत बनाम बांग्‍लादेश का मुकाबला, कई मायनों में अहम माना जा रहा है. इसे लेकर टीम इंडिया भी पूरी तरह से तैयार है, हालांकि इसी बीच लोगों के मन में इंडियन क्रिकेटर्स की दिनचर्या और खानपान को लेकर कई सारे सवाल हैं. ऐसे में चलिए, जानें टीम इंडिया के प्लेयर्स की क्या है डाइट? साथ ही जानें उनकी फिटनेस-एनर्जी और बेहतरीन परफॉर्मेंस का राज...

दरअसल अच्छी डाइट और बेहतर परफॉर्मेंस आपस में इंटरलिंक हैं, यानि अगर आपकी डाइट अच्छी होगी, तो इसका प्रभाव आपकी परफॉर्मेंस पर जरूर पड़ेगा. ऐसे में टीम इंडिया के डायटीशियंस मैच से पहले, मैच के दौरान और मैद के बाद में खिलाड़ियों की डाइट का खूब ध्यान रखते हैं... तो चलिए जानें आखिर प्लेयर्स अपनी डाइट में क्या-क्या खाते हैं? 


मैच से पहले खिलाड़ी क्‍या खाते-पीते हैं?

मैच से पहले खिलाड़ियों में फुर्तीलापन जरूरी है. इसे ध्यान में रखते हुए उन्हें मैच से पहले हाई-कार्बोहाइड्रेट और अधिक प्रोटीन वाला खाना दिया जाता है. साथ ही उन्हें खूब सारी सब्जियां और फल भी दिए जाते हैं. इसके साथ भरवां सब्जी आमलेट भी सर्व किया जाता है. इस दौरान डायटीशियंस ये ध्यान रखते हैं कि, टीम इंडिया के खिलाड़ी किसी भी तरह की एनर्जी ड्रिंक या कोला के सेवन से बचें. इसके बजाए उन्हें फल और फलों का रस पीने के लिए दिया जाता है. 

मैच के वक्त खिलाड़ी क्‍या खाते-पीते हैं?

मैच के दौरान हाइड्रेटेड रहना प्‍लेयर्स के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. खासतौर पर गर्म या तेज हवा वाली स्थिति में खिलाड़ियों की एनर्जी बरकरार रखना. ऐसे में मैच के दरमियान खिलाड़ियों को हर घंटे 250 से 500 मिलीलीटर तरल पदार्थ दिया जाता है. इसके साथ ही एनर्जी के लिए भोजन में स्‍वीट्स, फल और थोड़ी मात्रा में प्रोटीन भरे स्‍नैक्‍स दिए जाते हैं. न सिर्फ इतना, बल्कि मैच खेलने के दरमियान क्रिकेटर्स के शरीर में ब्लड ग्‍लूकोज के स्तर को मेंटेन करने के लिए कार्बोहाइड्रेट की कुछ मात्रा भी दी जाती है.  

मैच के बाद खिलाड़ी क्या खाते हैं?

पूरे दिन की भागदौड़ के बाद, यानि मैच के खत्म होने पर खिलाड़ियों का शरीर थकान टूट रहा होता है. लिहाजा उन्हें मैच में लॉस एनर्जी को दोबारा लौटाने के लिए उन्हें डिनर में चिकन, सलाद रैप्स, लो-फैट वाला पनीर, टमाटर सैंडविच, मीट सॉस खिलाया जाता है. इसके साथ ही उन्हें हाई कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन युक्त दही, दूध या स्मूदी, सूखे फल, नट बार दिया जाता है. हालांकि शरीर की थकान उतारने के लिए शराब का सेवन पूरी तरह से प्रतिबंध किया जाता है.