logo-image
लोकसभा चुनाव

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में बारिश की चेतावनी, इस हफ्ते ऐसा रहेगा मौसम

Weather Update: भारत मौसम विज्ञान केन्द्र के अनुसार पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में सक्रिय ताजा वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से पहाड़ों के साथ मैदानी इलाकों में हल्की या मध्यम बारिश के आसार बन रहे हैं

Updated on: 28 Feb 2023, 05:56 PM

New Delhi:

Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में पड़ रही गर्मी के बीच मौसम विभाग ने बारिश का अलर्ट जारी किया है. भारत मौसम विज्ञान केन्द्र के अनुसार पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में सक्रिय ताजा वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से पहाड़ों के साथ मैदानी इलाकों में हल्की या मध्यम बारिश के आसार बन रहे हैं. दिल्ली-एनसीआर में भी इसका प्रभाव देखने को मिलेगा. पश्चिमी विक्षोभ के असर की वजह से राजधानी और उससे सटे इलाकों में कल यानी बुधवार को तेज हवा के साथ बूंदाबांदी होगी. जिससे  न केवल मौसम सुहावना हो जाएगा, बल्कि तापमान में गिरावट की वजह से लोगों को गर्मी से भी राहत मिलेगी. 

30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से चलेंगी हवाएं 

मौसम विभाग ने बताया कि एक मार्च को हल्की व मध्यम बारिश के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से हवाएं चलेंगी जो तापमान को गिराने में सहायक होंगी. इस दौरान अधिकतम और न्यूनताम तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस की कमी आ सकती है.  आपको बता दें कि फरवरी में पड़ रही गर्मी इस बार पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ रही है. फरवरी में जितना गर्म मौसम इसबार देखने को मिल रहा है, उतना पिछले कई वर्षों में नहीं देखा गया है. आज यानी मंगलवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. जबकि सोमवार को मैग्जीमम टेंपरेचर नॉर्मल से 7 डिग्री ज्यादा दर्ज किया गया. सोमवार को दिल्ली को अधिकांश इलाकों में धूप खिली रही, जिसकी वजह से मौसम में गर्मी बनी रही.

Govt Scheme : महिलाओं को 1000 रुपए महीना दे रही सरकार, ऐसे उठाएं योजना लाभ

दिल्ली में आज कैसा रहा मौसम का हाल

मौसम विभाग के रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली के सफदरजंग मौसम केन्द्र में आज मैग्जीमम टेंपरेचर 32.7 डिग्री सेल्सियस ( सामान्य से सात डिग्री ज्यादा )  रिकॉर्ड किया गया. जबकि मिनिमम टेंपरेचर 14.1 डिग्री सेल्सियस ( सामान्य से दो डिग्री ज्यादा ) के आसपास रहा.