logo-image
लोकसभा चुनाव

Jnanpith Award: क्या होता है ज्ञानपीठ पुरस्कार, जानें इसका इतिहास और प्रक्रिया

Jnanpith Award:  ज्ञानपीठ पुरस्कार भारतीय साहित्य का सर्वोच्च पुरस्कार है. ज्ञानपीठ पुरस्कार, भारतीय ज्ञानपीठ न्यास द्वारा भारतीय साहित्य के लिए दिया जाने वाला सर्वोच्च पुरस्कार

Updated on: 17 Feb 2024, 05:39 PM

New Delhi:

Jnanpith Award:  ज्ञानपीठ पुरस्कार भारतीय साहित्य का सर्वोच्च पुरस्कार है. ज्ञानपीठ पुरस्कार, भारतीय ज्ञानपीठ न्यास द्वारा भारतीय साहित्य के लिए दिया जाने वाला सर्वोच्च पुरस्कार है. यह पुरस्कार 1961 में स्थापित किया गया था और पहली बार 1965 में मलयालम कवि जी. शंकर कुरुप को उनकी कृति ओडक्कुझल के लिए दिया गया था. यह पुरस्कार भारत का कोई भी नागरिक प्राप्त कर सकता है जो आठवीं अनुसूची में बताई गई 22 भाषाओं में से किसी भाषा में लिखता हो. पुरस्कार में ग्यारह लाख रुपये की धनराशि, प्रशस्तिपत्र और वाग्देवी की कांस्य प्रतिमा दी जाती है. 2023 तक, 62 लेखकों को यह पुरस्कार दिया जा चुका है.

ज्ञानपीठ पुरस्कार का इतिहास:

ज्ञानपीठ पुरस्कार की स्थापना श्री साहू शांति प्रसाद जैन ने 1961 में की थी. वे भारतीय ज्ञानपीठ के संस्थापक थे. उन्होंने इस पुरस्कार की स्थापना भारतीय साहित्य को बढ़ावा देने और भारतीय लेखकों को सम्मानित करने के लिए की थी.

ज्ञानपीठ पुरस्कार के चयन की प्रक्रिया:

ज्ञानपीठ पुरस्कार के लिए नामांकन विभिन्न भाषाओं के साहित्यकारों, अध्यापकों, समालोचकों, प्रबुद्ध पाठकों, विश्वविद्यालयों, साहित्यिक तथा भाषायी संस्थाओं द्वारा भेजे जाते हैं. प्राप्त प्रस्ताव संबंधित 'भाषा परामर्श समिति' द्वारा जाँचे जाते हैं.

ज्ञानपीठ पुरस्कार का महत्व:

ज्ञानपीठ पुरस्कार भारतीय साहित्य में एक महत्वपूर्ण पुरस्कार है. यह पुरस्कार भारतीय लेखकों को उनके उत्कृष्ट कार्यों के लिए सम्मानित करता है और भारतीय साहित्य को बढ़ावा देता है.

ज्ञानपीठ पुरस्कार विजेताओं की सूची:

ज्ञानपीठ पुरस्कार विजेताओं की सूची काफी लंबी है. यहां कुछ प्रमुख विजेताओं का नाम दिया गया है:

  • जी. शंकर कुरुप (मलयालम)
  • ताराशंकर बंधोपाध्याय (बंगाली)
  • के.एस. नारायणस्वामी (कन्नड़)
  • महादेवी वर्मा (हिंदी)
  • अमृता प्रीतम (पंजाबी)
  • वीरेंद्र कुमार (हिंदी)
  • मैत्रेयी पुष्पा (हिंदी)
  • गुलजार (हिंदी)
  • अमिताव घोष (बंगाली)

ज्ञानपीठ पुरस्कार भारतीय साहित्य का सर्वोच्च पुरस्कार है. यह पुरस्कार भारतीय लेखकों को उनके उत्कृष्ट कार्यों के लिए सम्मानित करता है और भारतीय साहित्य को बढ़ावा देता है.ज्ञानपीठ पुरस्कार के अलावा, भारतीय ज्ञानपीठ न्यास अन्य कई पुरस्कार भी देता है, जैसे कि ज्ञाननगरिमा पुरस्कार, मूर्तिदेवी पुरस्कार और नवलेखन पुरस्कार. भारत का कोई भी नागरिक ज्ञानपीठ पुरस्कार के लिए नामांकन भेज सकता है.