logo-image
लोकसभा चुनाव

भारत में इस महीने पीक पर होगा Corona, WHO की बढ़ी चिंता, ये वैरिएंट होगा हावी

लॉकडाऊन के बाद से दुनिया भर में कोरोना वायरस के नए नए वेरिएंट सामने आये लेकिन दुनिया भर के लोगों ने लड़ना नही छोड़ा. बढ़ते मामलों के सतह अब लोगों की चिंता एक बार फिर बढ़ गयी है.

Updated on: 15 Apr 2022, 07:05 PM

New Delhi:

देश में एक बार फिर कोरोना( Corona) ने पैर पसारना शुरू कर दिया है. देश में एक बार फिर कोविड -19 के मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं, इन सब को देखते हुए स्वास्थ विभाग ने चिंता भी जताई है.  लॉकडाऊन के बाद से दुनिया भर में कोरोना वायरस के नए-नए वेरिएंट सामने आए लेकिन दुनिया भर के लोगों ने लड़ना नही छोड़ा. बढ़ते मामलों के सतह अब लोगों की चिंता एक बार फिर बढ़ गयी है. इसी के साथ भारत में कोरोना का नया वैरिएंट XE भी 2 राज्यों (गुजरात और महाराष्ट्र) में दस्तक दे चुका है.

यह भी पढ़ें- शुरू हुआ Corona की चौथी लहर का तांडव ! इन राज्यों में Alert

मीडिया रिपोर्ट्स और हेल्थ मिनिस्ट्री के मुताबिक, भारत में पिछले 24 घंटे (शुक्रवार) में 949 नए कोरोनावायरस संक्रमण के केस सामने आए.  चौथी लहर को लेकर IIT कानपुर ने एक स्टडी की थी, जिसमें बताया गया था कि चौथी लहर कब आ सकती है. जानकारों के मुताबिक भारत में COVID-19 महामारी की पीक चौथी लहर 22 जून 2022 के आसपास शुरू हो सकती है. ये लहर 4 महीने तक चलेगी. 

जानकरों और रिसर्च के मुताबिक, भारत में कोविड -19 की चौथी लहर प्रारंभिक डेटा उपलब्ध होने की तारीख से 936 दिनों के बाद आएगी. रिपोर्ट्स के मुताबिक WHO की चीफ साइंटिस्ट सौम्या स्वामीनाथन (Scientist Soumya Swaminathan) के मुताबिक, XE वैरिएंट डेल्टा वैरिएंट की तरह खतरनाक नहीं साबित होगा.  हालांकि अभी के लिए इस वैरिएंट पर जांच की जा रही है. 

WHO ने चिंता जताते हुए कहा कि यह नया वैरिएंट ओमिक्रॉन के पिछले वैरिएंट से ज्यादा अलग नहीं है.  लेकिन यह निश्चचित रूप से अपने आपको बदल सकता है. यह उस समय सामने आया है  जब दुनिया के कई देशों में ओमिक्रॉन के सब-वैरिएंट्स के कारण कोरोना के मामले सामने आए हैं. साथ ही स्वास्थ विभाग भी अब लोगों से अपील कर रहा है कि फिर से साफ़ सफाई और दो गज की दूरी बनाना बंद न करें. 

यह भी पढ़ें- कोरोना का नया वैरिएंट XE इस तरह से करता है असर, जानिए क्या हैं लक्षण