logo-image

PM Modi US Visit: पीएम मोदी का US में Welcome, एलन मस्क-रॉबर्ट थुरमैन समेत इन लोगों से की मुलाकात, जानें किसने क्या कहा 

PM Modi US Visit : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को अमेरिका के न्यूयॉक पहुंच गए हैं. भारतीय समुदाय ने उनका जोरदार वेलकम किया है. पीएम मोदी ने न्यूयॉर्क के होटल में कई बड़ी हस्तियों के साथ बैठक भी की.

Updated on: 21 Jun 2023, 11:14 AM

नई दिल्ली:

PM Modi US Visit : पीएम नरेंद्र मोदी संयुक्त राज्य अमेरिका की राजकीय दौरे पर न्यूयॉर्क पहुंच गए हैं. उनके न्यूयॉर्क पहुंचने से पहले वहां इंतजार कर रहे भारतीय समुदाय के लोगों ने गरबा किया. एयरपोर्ट पर उतरने के बाद प्रधानमंत्री मोदी लोटे न्यूयॉर्क पैलेस पहुंचे, जहां भारतीय समुदाय के लोगों ने उनका जोरदार स्वागत किया. इसके बाद उन्होंने एक-एक करके ट्विटर के बॉस एलन मस्क और लेखन रॉबर्ट थुरमैन समेत कई बड़ी हस्तियों से भेंट की. 

पीएम नरेंद्र मोदी ने न्यूयॉर्क में टेस्ला और स्पेसएक्स के CEO एलोन मस्क, लेखक और अकादमिक प्रोफेसर रॉबर्ट थुरमैन, निबंधकार और सांख्यिकीविद् प्रोफेसर नसीम निकोलस तालेब, प्रोफेसर पॉल रोमर, अमेरिकी निवेशक रे डेलियो, अमेरिकी खगोल वैज्ञानिक, लेखक और विज्ञान संचारक नील डेग्रास टायसन समेत कई बड़े बिजनेसमैन से मुलाकात की है. इस दौरान उन्होंने शिक्षाविदों और थिंक टैंक समूहों के सदस्यों के साथ भी बैठक की है.  

न्यूयॉर्क में पीएम मोदी से मुलाकात के बाद निबंधकार और सांख्यिकीविद् प्रोफेसर नसीम निकोलस तालेब ने कहा कि मैंने आज प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की... यह अद्भुत था. मैंने कोरोना वायरस की प्रतिक्रिया पर भारत की प्रशंसा की. किस तरह भारत बहुत कुशलता से इससे निपटा, विशेष रूप से भोजन, वितरण और आदि के संबंध में. 

प्रोफेसर पॉल रोमर ने कहा कि पीएम मोदी के साथ एक शानदार मुलाकात थी. हमने शहरी विकास के महत्व के बारे में विस्तार से चर्चा की. वे इन मुद्दों को अच्छी तरह समझते हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे बहुत अच्छी तरह से व्यक्त किया कि शहरीकरण कोई समस्या नहीं है. यह एक अवसर है. भारत दुनिया को आधार (Aadhaar) जैसी पहल से प्रमाणीकरण के मोर्चे पर रास्ता दिखा सकता है. 

PM मोदी से मुलाकात के बाद पेन्सिलवेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी की अध्यक्ष नीली बेंदापुडी ने कहा कि यह एक अविश्वसनीय मुलाकात थी. पीएम मोदी के साथ बैठना और उनकी दृष्टि को सुनना कि ये दो महान लोकतंत्र भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका एक साथ कैसे काम कर सकते हैं? वास्तव में प्रेरणादायक है.

अमेरिकी निवेशक रे डेलियो ने कहा कि भारत की क्षमता बहुत बड़ी है और आपके पास अब एक सुधारक है जो बदलाव की क्षमता और लोकप्रियता रखता है. भारत और प्रधानमंत्री मोदी एक ऐसे मोड़ पर हैं, जिसमें बहुत सारे अवसर पैदा होंगे. वहीं, ग्रैमी पुरस्कार विजेता भारतीय-अमेरिकी गायक फाल्गुनी शाह ने कहा कि उन्हें देखकर बहुत अच्छा लगा. उन्हें एल्बम कवर और गाना बहुत पसंद आया. उन्होंने कहा आशा है कि गीत से बहुत सारे लोग लाभान्वित होंगे.