logo-image

भारत के लिए अपना वायुक्षेत्र बंद करने पर पाकिस्तान के दो मंत्रियों में ठनी

पाक के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के मुताबिक अभी तक भारत के लिए वायु क्षेत्र बंद करने के बाबत कोई निर्णय नहीं किया गया है. उनका कहना है कि ऐसा कोई भी निर्णय सारे पहलुओं पर सोच-विचार करने और सलाह मशविरे के बाद ही लिया जाएगा.

Updated on: 29 Aug 2019, 01:06 PM

highlights

  • भारत के लिए वायुक्षेत्र बंद करने के मसले पर दो मंत्रियों के अलग-अलग सुर.
  • विदेश मंत्री ने कहा अभी तक ऐसा कोई फैसला नहीं लिया गया है.
  • वहीं, फवाद चौधरी ने ट्वीट कर दी थी इस निर्णय की जानकारी.

नई दिल्ली.:

कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के बाद पाकिस्तान के हुक्मरान मानसिक दिवालियापन के शिकार सा हो गए हैं. तमाम तरह की गीदड़भभकियों के अलावा पाकिस्तान ने अपना वायुक्षेत्र भी भारत के लिए बंद कर दिया. हालांकि ऐसा लग रहा है कि इस मसले पर भी पाकिस्तान एकमत नहीं है. पाक के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के मुताबिक अभी तक भारत के लिए वायु क्षेत्र बंद करने के बाबत कोई निर्णय नहीं किया गया है. उनका कहना है कि ऐसा कोई भी निर्णय सारे पहलुओं पर सोच-विचार करने और सलाह मशविरे के बाद ही लिया जाएगा.

यह भी पढ़ेंः पाकिस्तान प्रशिक्षित आतंकवादी समुद्र के रास्ते गुजरात में घुसे, तटीय इलाकों में हाई अलर्ट

विदेश मंत्री ने कहा ऐसा कोई फैसला नहीं
पाकिस्तान के प्रमुख अखबार 'द डॉन' से बातचीत में शाह महमूद कुरैशी ने ऐसी सभी रिपोर्टों को खारिज कर दिया, जिसमें कहा गया था कि पाकिस्तान ने भारत के लिए अपना वायुक्षेत्र बंद कर दिया है. उन्होंने कहा कि हाल ही में मंत्रिमंडल की बैठक में इस मसले पर चर्चा जरूर हुई थी, लेकिन इस बाबत अंतिम फैसला प्रधानमंत्री इमरान खान को ही करना है. गौरतलब है कि वायुक्षेत्र बंद करने से भारतीय विमानन कंपनियों का परिचालन लागत तो बढ़ ही जाती है, लेकिन पाकिस्तान को भी कम नुकसान नहीं होता है. आर्थिक तौर पर बदहाली का शिकार पाकिस्तान के लिए यह रकम काफी मायने रखती है.

यह भी पढ़ेंः इस मामले में तो पाकिस्तान ने भारत को मीलों पीछे छोड़ दिया, फिर भी मचा हाहाकार

फवाद चौधरी ने कहा था वायुक्षेत्र बंद
कुरैशी का बयान पाकिस्तान के विज्ञान और तकनीक मंत्री फवाद चौधरी के इस ट्वीट के बाद आया है, जिसमें उन्होंने भारत के लिए पाकिस्तान के वायुक्षेत्र को पूरी तरह से बंद करने की बात की थी. यही नहीं, फवाद चौधरी ने यह भी कहा था कि भारत को अफगानिस्तान आवाजाही के लिए भी पाकिस्तान के सड़क मार्ग का इस्तेमाल नहीं करने दिया जाएगा. इसके पहले जैश के आतंकियों को ध्वस्त करती बालाकोट स्ट्राइक के बाद भी पाकिस्तान ने अपना वायुक्षेत्र भारत के लिए बंद कर दिया था.