logo-image

ये दोस्ती... हम नहीं तोड़ेंगे... अब दुनिया देखेगी Vladimir Putin और Kim Jong Un का याराना

अपने तुगलकी फरमान के लिए मशहूर तानाशाह किम जोंग उन ने कुछ ऐसा कह दिया, जिसकी शायद किसी को उम्मीद भी न थी. किम जोंग उन ने अपने हालिया बयान में न सिर्फ रूस की तारीफों के पुल बांधे, बल्कि...

Updated on: 12 Jun 2023, 11:20 AM

नई दिल्ली:

तानाशाह किम जोंग उन ने थामा पुतिन का हाथ! सीधा सियोल से आ रही ये खबर, अंतराष्ट्रीय स्तर पर आज की सबसे बड़ी खबर मालूम हो रही है. क्योंकि अपने तुगलकी फरमान के लिए मशहूर तानाशाह किम जोंग उन ने कुछ ऐसा कह दिया, जिसकी शायद किसी को उम्मीद भी न थी. किम जोंग उन ने अपने हालिया बयान में न सिर्फ रूस की तारीफों के पुल बांधे, बल्कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का हाथ थामकर रणनीतिक सहयोग बढ़ाने की बात कह दी. 

गौरतलब है कि किम जोंग उन का ये एक बयान, दुनियाभर के कई देशों के लिए चेतावनी मालूम हो रहा है. खासतौर पर रूस का दुश्मन देश यूक्रेन,अमेरिका सहित पश्चिमी देशों में ये खबर आग की तरह फैल रही है. तानाशाह किम जोंग उन ने अपने दिए इस एक बयान से उत्तर कोरिया को एक ताकतवर मुल्क बनाने के साझा लक्ष्य पर चलने का ऐलान कर दिया है.  

यहां आपको बता दें कि किम जोंग उन ने रूसी नेशनल डे के मौके पर ये चौका जड़ा है. जहां उन्होंने रूसी राष्ट्रपति पुतिन को एक संदेश भेज, पूरे समर्थन और एकजुटता को प्रदर्शित  करने के साथ ही, यूक्रेन पर रूसी हमले के फैसले का बचाव भी किया है. मिली जानकारी के अनुसार, तानाशाह किम जोंग उन ने पुतिन को लिखे संदेश में कहा कि- रूस को न्या जरूर मिलेगा, लिहाजा रूस के लोग अपने जीत के इतिहास में गौरव को जोड़ना जारी रखें.

वहीं किम ने अपने इस संदेश में मॉस्को के साथ करीब रणनीतिक सहयोग का आह्वान भी किया, साथ ही एक शक्तिशाली देश के निर्माण के लिए रूस और उत्तर कोरिया के एकजुट होने की बात कही.

गौरतलब है कि उत्तर कोरिया ने पिछले साल यूक्रेन पर आक्रमण मामले में रूस का समर्थन किया है. साथ ही क्रेमलिन के साथ घनिष्ठ संबंध बनाने पर भी जोर दिया है. इसके अतिरिक्त उत्तर कोरिया द्वारा अमेरिका और पश्चिमी देशों पर अत्याचार करने और आधिपत्य की नीति अपनाने जैसा गंभीर आरोप लगाया है.