logo-image

अमेरिकी एयरबेस पर हमले के बाद बोले ईरानी राष्ट्रपति- हम डोनाल्ड ट्रंप से नहीं डरते हैं, अगर उनमें अक्ल होगी तो...

ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी (Iran President Hassan Rouhani) ने बुधवार को कहा कि जनरल कासिम सुलेमानी की हत्या का बदला लेने के लिए ईरान का मिसाइल हमला दिखाता है कि ‘हम अमेरिका से डरते नहीं हैं.’

Updated on: 08 Jan 2020, 07:46 PM

तेहरान:

ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी (Iran President Hassan Rouhani) ने बुधवार को कहा कि जनरल कासिम सुलेमानी की हत्या का बदला लेने के लिए ईरान का मिसाइल हमला दिखाता है कि ‘हम अमेरिका से डरते नहीं हैं.’ इराक स्थित अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर ईरान के मिसाइल हमलों के कुछ घंटों बाद रूहानी ने टेलीविजन पर प्रसारित एक संबोधन में कहा कि अगर अमेरिका ने अपराध किया है...तो उसे पता होना चाहिए कि उसे मुंहतोड़ जवाब मिलेगा.

हसन रूहानी ने आगे कहा कि अगर उसमें अक्ल होगी तो इस समय वह कोई दूसरी कार्रवाई नहीं करेगा. बता दें कि ईरान (Iran) ने बगदाद एयरपोर्ट (Baghdad Airport) पर अमेरिकी एयर स्ट्राइक (American Air Strike) में मारे गए अपने सैन्य जनरल कासिम सुलेमानी (Qassim Suleimani) की मौत का बदला ले लिया. एक रिपोर्ट्स के मुताबिक, ईरान ने जमीन से जमीन पर मार करने वाली कुल 12 बैलिस्टिक मिसाइलों से अमेरिकी एयरबेस पर हमला कर दिया है. हालांकि, ईरान ने अमेरिकी एयरबेस पर हमले से पहले इस देश को इसकी जानकारी दे दी थी.

AFP के मुताबिक, ईरान ने बुधवार को बैलिस्टिक मिसाइलों से अमेरिकी एयरबेस पर हमला किया. ईरान ने अमेरिका से बदला लेने का पहले ही खुलासा कर दिया था. अमेरिकी एयरबेस पर हमले के बाद इराक ने कहा कि ईरान ने हमें पहले ही इस हमले की सूचना दे दी थी. इराक का कहना है कि ईरान ने अमेरिकी बलों पर 12 बैलिस्टिक मिसाइलों से अटैक की सूचना दे दी थी. बताया जा रहा है कि ईरान के इस हमले में 80 लोगों की मौत हो गई है. ईरानी मीडिया की ओर से यह जानकारी दी गई है.

वहीं, इराक में अमेरिकी के एयरबेस पर हमले के बाद अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने ट्वीट करके कहा, ALL IS Well! डोनाल्‍ड ट्रंप ने अपने ट्वीट में कहा, ईरान ने इराक में अमेरिका के दो ठिकानों पर हमला किया है. हमले के बाद वहां नुकसान का आकलन किया जा रहा है. अभी तक सब ठीक है. हमारे पास दुनिया में कहीं भी सबसे शक्तिशाली और सुसज्जित सेना है. मैं कल सुबह अपना बयान जारी करूंगा. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसके पहले अमेरिका ने 3 जनवरी 2020 को बगदाद एयरपोर्ट पर एयर स्ट्राइक कर ईरान के सबसे बड़े सैन्य अधिकारी कासिम सुलेमानी और इराके के टॉप कमांडर Abu Mahdi al-Muhandis को मार गिराया था. जिसके बाद ईरान ने भी अमेरिका को इसका परिणाम भुगतने की चेतावनी दी थी.