logo-image

Earthquake in Japan: भूकंप के तेज झटकों से कांपा जापान का पूर्वी तट, 6.3 की तीव्रता से हिली धरती

Japan Earthquake: जापान में गुरुवार सुबह एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए. इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.3 मापी गई.

Updated on: 04 Apr 2024, 10:18 AM

नई दिल्ली:

Japan Earthquake: जापान में एक बार फिर से भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. जिससे लोग बुरी तरह से सहम गए. इस बार जापान के होंशू के पास पूर्वी तट भूकंप आया. भूकंप आने के बाद लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए. इससे एक दिन पहले ही ताइवान में 7.2 तीव्रता का भूकंप आया था. जिससे ताइवान की राजधानी ताइपे में कई इमारतें झुक गई और कई बिल्डिंग ढह गई. गुरुवार को जापान में आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.3 मापी गई.

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, गुरुवार, 4 अप्रैल को जापान में होंशू के पूर्वी तट पर रिक्टर पैमाने पर 6.3 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया. इस भूकंप से अभी तक किसी भी तरह के जान या माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है.

ये भी पढ़ें: Gold Price Today: रिकॉर्ड ऊंचाई पर सोना-चांदी, 70000 के पास पीली धातु, 80 हजार के नजदीक चांदी

इसके साथ ही जापान के सेंदाई-शि से लगभग 117 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में भी आज सुबह 6.0 तीव्रता का भूकंप आया. यूरोपीय-भूमध्यसागरीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने गुरुवार को बताया कि भूकंपीय घटना 4 अप्रैल, 2024 को 03:16:31 यूटीसी पर हुई, जिसका केंद्र 37.7196 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 141.924 डिग्री पूर्वी देशांतर पर स्थित था.

इस भूकंप का सबसे ज्यादा असर सेंदाई और इशिनोमाकी समेत आसपास के कई इलाकों में देखने को मिला. यहां आए भूकंप से भी किसी के हताहत होने की खबर नहीं है. स्थानीय समयानुसार ये भूकंप दोपहर 12 बजे के बाद 40 किलोमीटर की गहराई में आया. स्थानीय मीडिया के मुताबिक, भूकंप के झटके से टोक्यो में इमारतें हिल गईं. हालांकि इस भूकंप के बाद जापान में सुनामी की चेतावनी जारी नहीं की गई.

ये भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को एक और झटका, अब गौरव वल्लभ ने दिया पार्टी से इस्तीफा