logo-image
लोकसभा चुनाव

May 2024 Panchak: आज से शुरू हुआ है गुरू पंचक, अगले 5 दिन ना करें कोई शुभ काम 

May 2024 Panchak: पंचक के दौरान कोई भी मांगलिक कार्य करना अशुभ माना जाता है. इस महीने 2 मई, गुरुवार दोपहर 2:02 बजे से शुरू होकर 6 मई, मंगलवार शाम 5:43 बजे तक पंचक रहेगा.

Updated on: 02 May 2024, 10:53 AM

नई दिल्ली :

May 2024 Panchak: मई महीने में पंचक आज 2 मई से शुरू हो चुके हैं जो 6 मई तक रहेंगे. यह गुरु पंचक है, जो सभी पंचकों में सबसे कम अशुभ माना जाता है. गुरुवार से शुरू होकर मंगलवार को ये पंचक तिथि समाप्त होगी. गुरू पंचक एक हिंदू धार्मिक परंपरा में एक महत्वपूर्ण पर्व है. यह पंचक (पाँच दिनों) का आयोजन किया जाता है, जो आशिर्वाद, समर्पण, और साधना के लिए समर्पित होता है. इसमें गुरु की महिमा को मान्यता दी जाती है और भक्तों द्वारा उनकी पूजा और आदर की जाती है. यह पर्व हिंदू कैलेंडर के अनुसार आठवें मास के शुक्ल पक्ष को मनाया जाता है. गुरू पंचक के इन पाँच दिनों में भक्त गुरुदेव की पूजा, स्मरण, स्तुति, और सेवा करते हैं, ताकि वे उनके आदर्शों की ओर अधिक प्रशंसा और अनुसरण कर सकें.

पंचक में क्या करें और क्या न करें

क्या करें

गुरुवार को भगवान विष्णु की पूजा करना शुभ माना जाता है. आप घर पर ही पूजा कर सकते हैं या किसी मंदिर में जा सकते हैं. गरीबों और जरूरतमंदों को दान करना पुण्य का काम माना जाता है. आप अपनी क्षमतानुसार दान कर सकते हैं. आप मंदिर जा सकते हैं, आरती में भाग ले सकते हैं, या घर पर ही पूजा-पाठ कर सकते हैं. घर की सफाई करने से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है. 

क्या न करें

अगर आप यात्रा कर सकते हैं तो इसे टाल देना बेहतर है. यदि आपको यात्रा करनी ही है, तो यात्रा से पहले भगवान विष्णु की पूजा जरूर करें. नए काम शुरू करने के लिए यह समय अनुकूल नहीं है. यदि आप कोई नया काम शुरू करते हैं, तो उसमें बाधाएं आ सकती हैं. विवाह, गृह प्रवेश, वाहन खरीद जैसी शुभ गतिविधियां न करें. इस समय में झगड़ा और मनमुटाव न करें. यह समय कर्ज लेने के लिए अनुकूल नहीं है. 

कुछ लोग पंचक को पूरी तरह अशुभ मानते हैं, जबकि कुछ इसे केवल कुछ कार्यों के लिए अशुभ मानते हैं. आप अपनी सुविधानुसार और अपनी मान्यताओं के अनुसार निर्णय ले सकते हैं. हिंदू धर्म में, इन पांच दिनों को अशुभ माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि इन दिनों में किए गए कार्यों का नकारात्मक परिणाम हो सकता है. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)