logo-image

Turkey, Syria EarthQuake: भूकंप से मरने वालों की संख्या 20 हजार के पार

Turkey, Syria EarthQuake : तुर्किये और सीरिया में भूकंप की वजह से जान गंवाने वाले लोगों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है. दोनों देशों में तबाही की वजह से मारे जाने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 20 हजार को पार कर गई है. भूकंप की वजह से सवा दो करोड़ से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं. अब तक 50 हजार...

Updated on: 10 Feb 2023, 12:09 AM

highlights

  • तुर्किये-सीरिया में बढ़ रही मृतकों की संख्या
  • भूकंप की ओर से हर तरफ तबाही 
  • आधिकारिक आंकड़ों में लगातार बढ़ रही मृतकों की संख्या

नई दिल्ली:

Turkey, Syria EarthQuake : तुर्किये और सीरिया में भूकंप की वजह से जान गंवाने वाले लोगों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है. दोनों देशों में तबाही की वजह से मारे जाने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 20 हजार को पार कर गई है. भूकंप की वजह से सवा दो करोड़ से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं. अब तक 50 हजार से ज्यादा बिल्डिंग तबाह हो चुकी हैं. वहीं, सीरिया में भी हर तरफ तबाही का मंजर है. दुनिया के 80 से ज्यादा देश दोनों देशों में पीड़ितों की मदद कर रहे हैं. 

तुर्किये-सीरिया में भारत सरकार चला रही मदद के लिए अभियान

भारत सरकार ने एनडीआरएफ की कई टीमों को तुर्किये और सीरिया में राहत एवं बचाव कार्यों के लिए भेजा है. तुर्किये की सरकार ने भी भारत सरकार की जमकर तारीफ की है. तुर्किये की सरकार ने भारत सरकार के 'ऑपरेशन दोस्त' की तारीफ की है. बता दें कि तुर्किये और सीरिया में एक के बाद एक लगातार आए भूकंपों ने जबरदस्त तबाही मचाई है. कम से कम 10 शहरों में तुर्किये की सरकार ने आपातकाल घोषित कर दिया है और युद्धस्तर पर राहत एवं बचाव कार्यों को शुरू किया है. 

ये भी पढ़ें : Renewable Energy के दम पर दिल्ली में बिजली उत्पादन बढ़ाएगी सरकार

ये भी पढ़ें : Budget Session: BJP ने सभी लोकसभा सांसदों को लिये जारी किया व्हिप, ये है वजह

भारतीय सेना ने शुरू किया अस्पताल

इस बीच भारतीय सेना ने भी तुर्किये में बेस अस्पताल बना दिया है. तो एनडीआरएफ की टुकड़ियों लोगों को बचाने में लगी हैं. भारत की ओर से NDRF की तीन टीमें रेस्क्यू के लिए तुर्की पहुंची हैं. इन टीमों में विशेष रेस्क्यू डॉग स्क्वायड भी शामिल है. इसके अलावा भारतीय सेना की मेडिकल टीम भी तुर्की पहुंची हैं.