logo-image

दुनिया को हमेशा के लिए बदलकर रख देगा कोरोना वायरस : हेनरी किसिंगर

पूर्व अमेरिकी विदेश मंत्री हेनरी अल्फ्रेड किसिंगर ने हाल में कहा कि कोविड-19 के दुनिया भर में फैलाव होने से वैश्विक परिस्थिति में हमेशा के लिए बदलाव आ जाएगा.

Updated on: 07 Apr 2020, 08:02 AM

बीजिंग:

पूर्व अमेरिकी विदेश मंत्री हेनरी अल्फ्रेड किसिंगर ने हाल में कहा कि कोविड-19 के दुनिया भर में फैलाव होने से वैश्विक परिस्थिति में हमेशा के लिए बदलाव आ जाएगा. उन्होंने अपनी टिप्पणी में कहा कि वर्तमान में अमेरिका में लोकमत अलग-अलग हैं, अभूतपूर्व विश्वव्यापी बड़ी मुश्किल को दूर करने के लिए एक कारगर और दूरगामी दृष्टि वाली सरकार की आवश्यकता है. किसिंगर ने कहा कि राष्ट्रीय एकता और समृद्धि ऐसे विश्वास पर आधारित है, यानी राष्ट्रीय संस्थाएं आने वाली आपदा का पूर्वानुमान करने में सक्षम होना, उसके प्रभाव को रोकना और स्थिरता को बहाल करना है. नए कोरोनावायरस निमोनिया महामारी के बाद विश्व हमेशा के लिए बदल जाएगा.

किसिंगर ने यह भी कहा कि कोविड-19 महामारी अमेरिकी सरकार के लिए अंतिम परीक्षा की घड़ी है कि सरकार वायरस के फैलाव को किस तरह से रोक सकेगी और इसे पूरी तरह नष्ट कर सकेगी. इसके साथ ही अमेरिकी नागरिकों के विश्वास को किस तरह से बरकरार रख सकेगी. उनके मुताबिक, अमेरिका को कोरोनावायरस निमोनिया की रोकथाम पर तीन पहलुओं में प्रयास करना चाहिए. यानी कि विश्व भर में संक्रमित रोग के प्रति अनुकूलन क्षमता बढ़ायी जाए, आर्थिक क्षति को कम किया जाए और मुक्त प्रवाह वाली वैश्विक परिस्थिति को बनाए रखा जाए.

किसिंगर ने अपील की कि वर्तमान में घरेलू राजनीति और अंतरराष्ट्रीय कूटनीति में विभिन्न पक्षों को संयम बरतते हुए महामारी के नियंत्रण को प्राथमिकता देनी चाहिए.