logo-image

चीन का पलटवार- क्या एड्स, H1N1 और 2008 की आर्थिक मंदी के लिए अमेरिका से पूछे गए थे सवाल?

चाइना डेली के मुताबिक चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा कि 2009 में अमेरिका में फैले H1N1 से करीब 214 देश प्रभावित हुए और करीब 2 लाख लोग मारे गए

Updated on: 22 Apr 2020, 08:44 AM

नई दिल्ली:

दुनियाभर में कोरोना वायरस चीन की वजह से फैला है. अमेरिका लगातार इन आरोपों के साथ चीन पर निशाना साध रहा है और चीन को इसके लिए जवाबदेह ठहरा रहा है. इस पर बीजिंग ने करारा जवाब दिया है. दरअसल बीजिंद ने अमेरिका के आरोपों का जवाब देते हुए सवाल किया है कि जब H1N1, एड्स और 2008 की आर्थिक मंदी के लिए अमेरिका की जवाबदेही तय नहीं हुई तो फिर हमसे सवाल क्यों पूछा जा रहा है. इसी के साथ चीन ने वुहान में कोरोना की उत्तपत्ति के बारे में पता लगाने के लिए वाशिंगटन की तरफ से की गई दौरे की मांग खारिज कर दी गई है.

चाइना डेली के मुताबिक चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा कि 2009 में अमेरिका में फैले H1N1 से करीब 214 देश प्रभावित हुए और करीब 2 लाख लोग मारे गए. क्या किसी ने इसके लिए अमेरिका से मुआवजे की बात की. उन्होंने कहा, 1980 में एड्स भी अमेरिका से पूरी दुनिया में फैला, लेकिन अमेरिका किसी ने भी अमेरिका की जवाबदेही तय नहीं की.

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान का घटियापनः मुंबई हमले के मास्टरमाइंड को दी 'क्लीन चिट', निगरानी सूची से हटाए 4000 आतंकियों के नाम

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन तोड़कर यात्रा कर रहे 'मुर्दे' को पुलिस ने दबोचा

उन्होंने आगे कहा, लेहमन ब्रदर्स के गिरने से साल 2008 में दुनियाभर में आर्थिक मंदी आ गई, लेकिन क्या किसी ने अमेरिका को परिणाम भुगतने की बात कही. बता दें, हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि अगर चीन जानबूझकर इस वायरस को दुनिया भर में फैलाने के लिए जिम्मेदार पाया गया तो उसे ‘परिणाम’ भुगतने होंगे. ट्रंप ने कहा कि वह चीन से खुश नहीं हैं. इसी के साथ उन्होंने कहा था कि कोरोना वायरस के बारे में पता लगाने के लिए अमेरिका विशेषज्ञों की एक टीम चीन भेजना चाहती है. हालांकि चीन ने ट्रंप की इस मांग को खारिज कर दिया है. इसी के साथ चीन ने अमेरिका के आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि चीन भी बाकी देशों की तरह कोरोना से पीड़ित है, अपराधी नहीं.