BREAKING NEWS
  • IPL12, RCB vs CSK, Live: 161 रन पर आरसीबी ढेर, चेन्नई को जीत के लिए 162 रनों की दरकार- Read More »
  • कांग्रेस ने हरियाणा में उतारे 5 अपने उम्मीदवार, सोनीपत से भूपिंदर सिंह हुड्डा और कुरुक्षेत्र से निर्मल सिंह को मिला टिकट- Read More »
  • गाजियाबाद : इंदिरापुरम में पति ने पत्नी और 3 बच्चों को मौत के घाट उतारा, पढ़ें पूरी खबर- Read More »

IVF क्लीनिक पर आने वाले लोगों को डॉक्टर ने दिया धोखा, बना 49 बच्चों का पिता

News Nation Bureau  |   Updated On : April 14, 2019 07:52 PM
जन करबात (फाइल फोटो)

जन करबात (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

नीदरलैंड में एक डॉक्टर के बारे में बेहद चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. एक IVF क्लीनिक चलाने वाला डॉक्टर अपने यहां डोनेट किए गए स्पर्म से खुद के स्पर्म से बदल देता था. आईवीएफ तकनीक से वह 49 बच्चों का पिता बन गया. जिस डॉक्टर के बारे में यह खुलास हुआ है उसका नाम जन करबात है. जन करबात की 2017 में मौत हो गई थी. 2009 में उसका क्लीनिक भी कई अनियमितताओं के कारण बंद कर दिया गया था.

मौत से पहले डॉक्टर ने किया था खुलासा

  • आरोपी डॉक्टर का क्लीनिक रोटडर्म शहर के करीब बिजडोर्प शहर में था. डॉक्टर के धोखे का खुलासा हाल ही में हुई DNA जांच के बाद हुआ. यह जांच कोर्ट के आदेश पर एक सामाजिक संगठन द्वारा निजमेगन शहर में कराया गया था. यह संगठन इस क्लीनिक में पैदा हुए बच्चों और उनके माता-पिता का नेतृत्व करता है.
  • यह पूरे मामले का खुलासा इसी साल फरवरी में डच कोर्ट द्वारा संज्ञान लिए जाने के बाद हुआ. कोर्ट ने अभिभावकों को बच्चों के DNA को डॉ करबात के DNA से मिलान की अनुमति दे दी. आरोपी डॉक्टर के खिलाफ 2017 में पहली शिकायत की गई थी.
  • ये शिकायत क्लिनिक की मदद से पैदा हुए एक माता-पिता के समूह ने की थी. जिन्हें डॉक्टर की हरकतों को लेकर संदेह हुआ था. अभिभावकों को तब शक हुआ, जब उन्होंने कई बच्चों की शक्ल और आदतों को एक दूसरे से मिलता जुलता देखा. वहीं एक बच्चा शारीरिक रूप से डॉक्टर के जैसा ही था. जिसके बाद कोर्ट ने इस केस की सुनवाई की.
  • अपनी मौत से पहले डॉक्टर करबात ने एक विवादित बयान दिया था. डॉक्टर ने कहा था कि वह 60 से ज्यादा बच्चों का पिता बन चुका है. स्थानीय अखबार के मुताबिक डॉक्टर ने यह भी कबूल किया था कि उसने डोनेट स्पर्म में अपना स्पर्म मिलाया था.
  • करबात के बच्चों में से एक का कहना है कि वह करबात की इस हरकत से नाराज नहीं था. लेकिन उसने उसकी मां को धोखे में रखा जिसके कारण उसने यह केस दर्ज कराया.
First Published: Sunday, April 14, 2019 07:48 PM

RELATED TAG: Ivf, Ivf Process, Ivf Cost, Ivf Center In Delhi, Ivf Meaning, Ivf Full Form, Ivf Cost In Delhi, Ivfrt, Ivf Centre In Delhi, Ivf Clinic In Delhi, Ivf Success Rate, Ivf In Delhi, Ivf Hospital, Ivf Treatment, Ivf Cost In India, Ivf Wiki, Ivf Near Me, Ivf Bab,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटरऔरगूगल प्लस पर फॉलो करें

Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो