logo-image

अब भारतीय लोग नेपाल भी कर सकेंगे Paytm, PhonePe, Google Pay से पेमेंट, सुविधा हुई शुरू

UPI Payment IN NEPAL: अगर आप भी नेपाल घूमने जाने का प्लान कर रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. अब नेपाल में भी आपको पैसा लेकर घूमने की जरूरत नहीं है. इंडिया की तरह ही वहां भी यूपीआई के माध्यम से पेमेंट कर सकेंगे.

Updated on: 09 Mar 2024, 11:50 AM

highlights

  • हर साल लाखों सैलानी करते हैं नेपाल की यात्रा, मिलेगा अहम सुविधा लाभ
  • भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम ने शुक्रवार की शाम की नेपाल में भारतीय यूपीआई संचालित करने की घोषणा
  • व्यापारी इंडिया की तरह ही क्यूआर कोड़ स्कैन करके कर सकेंगे पेमेंट 

नई दिल्ली :

UPI Payment IN NEPAL: अगर आप भी नेपाल घूमने जाने का प्लान कर रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. अब नेपाल में भी आपको पैसा लेकर घूमने की जरूरत नहीं है. इंडिया की तरह ही वहां भी यूपीआई के माध्यम से पेमेंट कर सकेंगे. भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम ने नेपाल में यूपीआई पेमेंट को मंजूरी दे दी है. UPI यूजर्स अब नेपाली व्यापारियों को क्यूआर कोड स्कैन करके भुगतान कर सकते हैं. आपको बता दें कि 2023 सितंबर में ही एनपीसीआई अंतरराष्ट्रीय भुगतान (एनआईपीएल) और नेपाल के सबसे बड़े भुगतान नेटवर्क फोनेपे पेमेंट सर्विस के बीच एक समझौता हुआ था. उसी समझोते की वजह से नेपाल में यूपीआई शुरू किया गया है. 

यह भी पढ़ें :Onion Price: अब प्याज नहीं निकाल पाएगी जनता के आंसू, सरकार ने बनाई योजना

 कारोबार में होगा इजाफा
भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम ने घोषणा करते हुए बताया कि नेपाल भारत का पड़ौसी देश है. हर साल लाखों की संख्या में लोग वहां घूमने या पिकनिक मनाने भी जाते हैं. वहां यूपीआई सुविधा मिलने से दोनों देशों के कारोबार में इजाफा होगा. कोई भी भारतीय नागरिक यूपीआई-सक्षम ऐप का इस्तेमाल करके नेपाल के विभिन्न व्यावसायिक दुकानों में तेज, सुरक्षित और सुविधाजनक यूपीआई भुगतान कर सकेंगे. साथ ही बताया गया कि न केवल डिजिटल भुगतान क्षेत्र में नवाचार करना हमारी हमारी प्रतिबद्धता है, बल्कि व्यापार के लिए नए रास्ते बनाने और दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने के लिए हमारे समर्पण को भी दर्शाती है. 

अन्य कई देशों के साथ भी होगा समझौता
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शक्तिकांत दास ने उम्मीद जताई थी कि कई अन्य देश भी यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) को लेकर रूची दिखा रहे हैं. हालांकि उन्होने इन देशों का नाम अभी तक नहीं बताया है. हाल ही में भारत और मॉरीशस के बीच रुपे कार्ड और यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस सुविधा और भारत और श्रीलंका के बीच यूपीआई कनेक्टिविटी शुरू की गई थी. अब मॉरीशस जाने वाले भारतीय यात्री एक व्यापारी को वहां यूपीआई के जरिये भुगतान कर पाएंगे.