logo-image

LIC Scheme: धन की चिंता से मुक्ति दिलाएगी ये स्कीम, मैच्योरिटी पर मिलता है मोटा फंड

LIC Amrit Bal Plan: अगर आपको भी बच्चों की शादी, पढ़ाई-लिखाई की चिंता सता रही है तो ये खबर आपको जरूर राहत देगी. क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको एलआईसी की ऐसी स्कीम के बारे में बता रहे हैं जिससे जुड़ने के बाद आपकी सारी टेंशन हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी.

Updated on: 19 Feb 2024, 05:41 PM

highlights

  • बच्चों की शादी व पढ़ाई-लिखाई की टेंशन हो जाती है बिल्कुल खत्म 
  • अच्छे रिटर्न के साथ कई अन्य सुविधा भी देती है एलआईसी की स्कीम 
  • निवेश मासिक, तिमाही, छमाही और वार्षिक करने की मिलती है सुविधा

नई दिल्ली :

LIC Amrit Bal Plan: अगर आपको भी बच्चों की शादी, पढ़ाई-लिखाई की चिंता सता रही है तो ये खबर आपको जरूर राहत देगी. क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको एलआईसी की ऐसी स्कीम के बारे में बता रहे हैं जिससे जुड़ने के बाद आपकी सारी टेंशन हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी. एलआईसी ने अल्प आय वाले लोगों के लिए ही इस योजना को लॅान्च किया था. जीवने के महत्वपूर्ण पड़ाव पर यह पॅालिसी मैच्योर होती है. जिसके बाद आपको मोटा पैसा मिलता है. साथ ही आपको बता दें कि आपका पैसा पूरी तरह से सुरक्षित हाथों में रहता है. यानि इसका शेयर मार्केट से कोई लेना-देना नहीं है. 

यह भी पढ़ें : IRCTC: सस्ते में करें अंडमान द्वीप समूह की सैर, शानदार टूर पैकेज हुआ लॅान्च

क्या है नियम व शर्तें 
आपको बता दें कि  यह स्कीम एक नॉन-लिंक्ड, नॉन पार्टिसिपेटिंग, व्यक्तिगत बचत, जीवन बीमा योजना है.  इसमें माता-पिता व बच्चों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए निवेश किया जाता है. अमृत बाल प्लान की खास बात ये है कि सिर्फ 30 दिन उम्र के बाद आप बच्चे के नाम से खाता खुलवा सकते हैं. साथ ही खाता खुलवाने की अधिकतम आयु 13 साल निर्धारित की है. वहीं निवेश की बात करें तो निवेश मासिक, तिमाही, छमाही और वार्षिक करने की सुविधा एलाईसी इसमें आपको देता है.. इसके अलावा पॅालिसी पर अन्य भी कई सुविधाएं निवेशक को दी जाती है. 

मैच्योरिटी की न्यूनतम उम्र 18 साल
आपको बता दें कि यह पॅालिसी व्यक्ति को कम समय में ही धन उपलब्ध करा देती है. यानि मैच्योरिटी की न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम 25 साल निर्धारित की गई है. एलआईसी की इस स्कीम में आपको सिंगल प्रीमियम और सीमित प्रीमियम के अंतर्गत दो विकल्पों के अनुसार मृत्यु पर बीमा राशि चुनने को मिलता है. ज्यादा जानकारी के लिए आपको निकटवर्ती एलाईसी ऑफिस या एजेंट से संपर्क करना जरूरी है. वैसे एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट पर बाल अमृत प्लान को  लेकर काफी जानकारी उपलब्ध है..