logo-image

Indian Railways: अब सिर्फ आपकी आवाज से ही बुक हो जाएगा टिकट, जानें क्या है नई सुविधा

Indian Railway Facility: यदि आप भी कहीं न कहीं ट्रेन से यात्रा करते रहते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि आईआरसीटीसी बहुत जल्द AI बेस्ड वॉयस फीचर करने जा रहा है.

Updated on: 08 Mar 2024, 10:32 AM

highlights

  • RCTC अपने ऐप पर AI बेस्ड वॉयस फीचर करने जा रहा शुरू 
  • नई सुविधा लॅान्चिंग के बाद यात्रियों को भीड़ में लगने से मिलेगा छुटकारा
  •  ऑनलाइन टिकट बुकिंग में IRCTC के पास है 82% हिस्सेदारी 

 

नई दिल्ली :

Indian Railway Facility: यदि आप भी कहीं न कहीं ट्रेन से यात्रा करते रहते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि आईआरसीटीसी बहुत जल्द AI बेस्ड वॉयस फीचर करने जा रहा है. जिसके बाद आपको अपने मोबाइल पर सिर्फ कहां से कहां जाना है इतना बोलना है. उसके बाद आपका टिकट बुक हो जाएगा. यही नहीं बिल पे भी बोलने से ही हो जाएगा. हालांकि ये सुविधा अभी सिर्फ प्लानिंग में ही है. बताया जा रहा है कि बहुत जल्द सुविधा की शुरूआत हो जाएगी. सुविधा शुरू होने के बाद सबसे ज्यादा फायदा यात्रियों को होगा. क्योंकि उन्हें लाइन में लकर टिकट लेने से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाएगा.. 

यह भी पढ़ें : Women's Day: महिला दिवस पर बनाएं बेटी को आत्मनिर्भर, सिर्फ 21 साल की उम्र में मिलेंगे एकमुश्त 15 लाख रुपए

ऐसे काम करेगा AI बेस्ड वॉयस फीचर
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक,  AI बेस्ड वॉयस फीचर शुरू  होने के बाद आपको किसी भी टिकट लाइन में लगने की कोई जरूरत नहीं होगी. आप  बोलकर ही अपना टिकट बुक करा सकते हैं. जानकारी के मुताबिक IRCTC इसके लिए अपने चैटबॉट AskDisha में कुछ जरूरी बदलाव करने जा रही है. जिसके बाद सिर्फ वॅायस से ही आपका टिकट बुक हो जाएगा. पहले बताया जा रहा था कि 2023 के लास्ट मंथ में सुविधा की शुरूआत कर दी जाएगी. लेकिन अब बताया जा रहा है कि अप्रैल तक ये सुविधा धरातल पर लाई जाएगी. हालांकि अभी तारीख की घोषणा नहीं की गई है. सिर्फ नए वित्तीय वर्ष में सुविधा शुरू करने की बात कही गई है..

सिर्फ 18 प्रतिशत टिकट ही काउंटर पर होते हैं बुक
दरअसल, वर्तमान समय में सिर्फ 18 प्रतिशत टिकट ही काउंटर पर जाकर बुक कराए जाते हैं. शेष 82 प्रतिशत टिकट ऑनलाइन ही बुक किये जाते हैं. सुविधा को और स्मार्ट करते हुए सिर्फ बोलने मात्र से ही टिकट बुक हो जाएगा. आपको बता दें कि ये सुविधा दोनों भाषाओं में शुरू की जाएगी. यानि हिन्दी और अंग्रेजी दोनों में ही सुविधा को शुरू करने की तैयारी है. क्योंकिIRCTC के चैटबॉट Ask Disha 2.0 इंग्लिश और हिंदी दोनों भाषाओं को सपोर्ट करता है.