logo-image

Indian Railway: खुशखबरी, रेल यात्री सफर के दौरान ट्रेन में कर सकेंगे ये घरेलू काम

भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने कहा कि यात्री कुछ ट्रेनों में अधिकतम खुदरा मूल्य (MRP) पर सौंदर्य प्रसाधन, स्टेशनरी और अन्य वस्तुएं खरीद सकते हैं. यह पहल पश्चिमी रेलवे के अहमदाबाद डिविजन में शुरू की गई

Updated on: 09 Aug 2019, 09:04 AM

नई दिल्ली:

Indian Railway-IRCTC: अब यात्री ट्रेन में सफर करने के दौरान शॉपिंग कर सकेंगे. भारतीय रेल ने कहा कि यात्री कुछ ट्रेनों में अधिकतम खुदरा मूल्य (MRP) पर सौंदर्य प्रसाधन, स्टेशनरी और अन्य वस्तुएं खरीद सकते हैं. यह पहल पश्चिमी रेलवे के अहमदाबाद डिविजन में शुरू की गई है.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today: हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन सोने-चांदी में कैसी रहेगी चाल, जानें एक्सपर्ट की राय

कर्णावती एक्सप्रेस, मुंबई सेंट्रल-अहमदाबाद डबल डेकर एक्सप्रेस में मिलेगी सुविधा
यह सुविधा अहमदाबाद (मुंबई सेंट्रल) अहमदाबाद कर्णावती एक्सप्रेस और अहमदाबाद (मुंबई सेंट्रल) अहमदाबाद डबल डेकर एक्सप्रेस में मिलेगी. रेलवे ने कहा कि यह सेवा यात्रियों को सफर के दौरान रोजमर्रा उपभोग की वस्तुएं (एफएमसीजी) खरीदने का अवसर देगी। यह सेवा लोगों के लिए दोनों दिशा में उपलब्ध होगी. इसके लिए डिजिटल भुगतान करने की सुविधा होगी. यात्रियों के लिए घरेलू सामान, दांत की साफ-सफाई से जुड़ी वस्तुएं, त्वचा व बालों की देखभाल से जुड़े उत्पाद, सौंदर्य प्रसाधन, स्वास्थ्य से संबंधित वस्तुएं, चॉकलेट जैसी कन्फेक्शनरी उत्पाद समेत अन्य उत्पाद एमआरपी पर मिलेंगे.

यह भी पढ़ें: ​​​​​Petrol Diesel Rate: खुशखबरी, पेट्रोल-डीजल हो गए सस्ते, जानिए आज के ताजा रेट

ट्रेन में मिलेंगी ये शानदार सुविधाएं
वहीं दूसरी ओर रेल यात्रियों को भी अब हवाई जहाज से यात्रा करने जैसी सुविधाएं मिलने जा रही हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रेलवे में हवाई जहाज की तरह वंदे भारत ट्रेन में एयर होस्टेस (Air hostess) और फ्लाइट स्टीवर्ड्स (Flight Stewards) रखा गया है. रेलवे के ट्रायल प्रोजेक्ट के तहत इस योजना की शुरुआत वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat Express-Train 18) से की जा रही है.

यह भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर के इस बैंक पर होगा मोदी सरकार का कब्जा, जानें क्यों

IRCTC को मिली इस पायलट प्रोजेक्ट की जिम्मेदारी
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) को इस पायलट प्रोजेक्ट की जिम्मेदारी दी गई है. दिल्ली और वाराणसी के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में इस सेवा की शुरुआत की गई है. IRCTC ने वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में 6 महीने के लिए 34 एयर होस्टेस और फ्लाइट स्टीवर्ड्स को नियुक्त कर लिया है. (इनपुट PTI)