logo-image

Home Loan Default होने पर ऐसे करें पैसों का जुगाड़

Home Loan Default: अगर आप होम लोन (Home Loan) बिना भविष्य की संभावनाओं पर विचार किए लेते हैं तो यह आपके लिए जोखिम भरा हो सकता है.

Updated on: 20 Mar 2022, 08:20 AM

highlights

  • एमेरजेंसी फंड को इस्तेमाल कर सकते हैं
  • एफडी को तोड़ कर पैसे का जुगाड़ हो सकता है

नई दिल्ली:

Home Loan Default: अपना खुद का घर लेने का सपना हर किसी का होता है. खुद का घर लेने के लिए वर्षों की जमापूंजी तक लग जाती है. घर खरीदने के लिए सस्ती ब्याज दर पर होम लोन (Home Loan) देने वाले बैंकों व वित्तीय संस्थानों की जानकारी जुटाने में आपने भी खूब मेहनत की होगी. तब जाकर कहीं किसी बैंक में होम लोन (Home Loan) के लिए आपने अप्लाई किया होगा. इसी कड़ी में अगर आप होम लोन (Home Loan) बिना भविष्य की संभावनाओं पर विचार किए लेते हैं तो यह आपके लिए जोखिम भरा हो सकता है. भविष्य में विपरीत परिस्थितियां जैसे गंभीर बीमारी से ग्रसित या नौकरी छूट जाने की स्थिति में होम लोन चुकाने में बाधा आ सकती है. इसका सीधा मतलब है कि आप होम लोन (Home Loan) की ईएमआई चुकाने में असमर्थ हैं. इस तरह की परिस्थितियों में मानसिक तनाव को कम करते हुए इन विकल्पों को अपनाया जा सकता है.

यह भी पढ़ेंः लो अब Axis Bank के ग्राहकों के लिए भी आ गई खुशखबरी, फटाफट जानें क्या है खबर

एमरजेंसी फंड का इस्तेमाल
होम लोन डिफॉल्ट की परेशानी से निकलने के लिए बेहतर होगा कि आप अपने एमरजेंसी फंड का इस्तेमाल करें. जानकारों का कहना है कि होम लोन लेने के साथ ही कुछ पैसे एमरजेंसी फंड के तौर पर 6-8 महीने पहले से ही जमा करना चाहिए. बच्चों की पढ़ाई या शादी के लिए रखी जमापूंजी को भी इस मुसीबत के लिए इस्तेमाल करना सही है.

ईएमआई के लिए करें एफडी का इस्तेमाल
एफडी का पैसा मुसीबत के वक्त ही काम आता है. होम लोन डिफॉल्ट (Home Loan Default) की परिस्थितियां आपके लिए खतरनाक साबित हो सकती हैं इसके लिए आप अपनी एफडी का इस्तेमाल कर पैसे जुटा सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः LIC की यह स्कीम देगी 12000 रुपए प्रतिमाह, बस करना होगा ये आसान काम

पर्सनल लोन का भी है विकल्प
होम लोन डिफॉल्ड सर पर आ खड़ी एक मुसीबत है जिसका जल्द से जल्द निपटारा मानसिक तनाव को कम करेगा. इसके लिए आप अपनी पर्सनल प्रॉपर्टी पर पर्सनल लोन का विकल्प अपना सकते हैं. क्रेडिट कार्ड का स्कोर अच्छा है तो पर्सनल लोन ले कर इससे मिलने वाला पैसा डिफॉल्ट की स्थिति में काम आ सकता है.

एसेट बेचकर फंड जुटाएं
आय का जरिया ना रहे और सेविंग्स भी खत्म हो जाए तो एसेट बेच कर फंड जुटाने की कोशिश करनी चाहिए. इसके लिए सोना, कार या दूसरे लग्जरी प्रोडक्ट से पैसा जुटा सकते हैं. पीपीएफ जैसे लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट से भी पैसा का प्रबंध किया जा सकता है.