logo-image

Holi Alert: होली पर संभलकर करें ATM का यूज, पलभर में अकाउंट होगा खाली

Holi Alert: होली का आगमन लगभग हो चुका है. कई शहरों में अभी से लोग होली की मस्ती में सराबोर दिख रहे हैं. होली के अवसर पर लोग जल्दी-जल्दी एटीएम का यूज (ATM use)करते हैं. बस इसी का फायदा डिजिटली ठग उठा लेते हैं.

Updated on: 24 Feb 2023, 08:30 PM

highlights

  • डिजिटली युग में एटीएम का क्लोन तैयार करने वाला गिरोह सक्रिय 
  • त्योहारों के मौके पर एक्टीव हो जाते हैं ठग, स्पाई कैमरा लगा जान रहे डिटेल्स
  • साइबर सेल ने अलर्ट रहकर एटीएम यूज करने को कहा 

नई दिल्ली :

Holi Alert: होली का आगमन लगभग हो चुका है. कई शहरों में अभी से लोग होली की मस्ती में सराबोर दिख रहे हैं. होली के अवसर पर लोग जल्दी-जल्दी एटीएम का यूज (ATM use)करते हैं. बस इसी का फायदा डिजिटली ठग उठा लेते हैं.क्योंकि उनके गिरोह के सदस्य बड़े-बड़े शहरों के एटीएम मशीन के बाहर खड़े रहते हैं. स्पाई कैमरे (spy camera)की मदद से आपकी पर्सनल जानकारी (card details)चुरा लेते हैं. साइबर सेल व  लोकल पुलिस थानों में अकाउंट्स से पैसे कटने की शिकायते आनी शुरू हो गई हैं. एटीएम का इस्तेमाल संभलकर करें. अन्यथा वर्षों की कमाई, पल भर में चली जाएगी. फिर पछताने के अलावा कुछ नहीं बचेगा.

यह भी पढ़ें : Flight: अब इस एयललाइन ने दिया सस्ता ऑफर, सिर्फ 1199 रुपए में करें हवाई सफर का सपना पूरा

झांसे में आना पड़ सकता है महंगा
आपको बता दें कि डिजिटली पैमेंट अब आम जन की पहली पसंद बन चुका है. लेकिन लोग अभी भी एटीएम मशीन पर जाकर कैश निकालने में ज्यादा भरोसा कर रहे हैं. लेकिन यही भरोसा आपको मुश्किल में डाल सकता है. क्योंकि एटीएम मशीन पर कार्ड का क्लोन तैयार कर खाते से रकम निकालने की घटनाएं फिर से बढ़ने लगी है. एक्सपर्ट के मुताबिक ठग मशीन में अतिरिक्त स्लाट और स्पाई कैमरा लगाकर ग्राहक की पूरी डिटेल हांसिल कर लेते हैं. उसके बाद जिस खाते में ज्यादा कैश होता है. उसे पहले निशाना बनाया जाता है..

ये है तरीका 
आईटी एक्सपर्ट संदीप भार्गव के मुताबिक, मशीन में कार्ड स्वैप करने वाले स्थान पर स्कीमर डिवाइस (skimmer device) लगा दी जाती है. देखने में यह डिवाइस मशीन का ही हिस्सा लगता है. एटीएम की स्क्रीन और की बोर्ड पर नजर रखने के लिए कैबिन में स्पाई कैमरा (spy camera)फिट कर दिया जाता है. जैसे ही ग्राहक मशीन के अंदर अपना कार्ड़ डालता है, वैसे ही डिवाइस कार्ड को स्कैन कर लेती है. यही नहीं कैबिन में लगा स्पाई कैमरा स्क्रीन और पासवर्ड रिकार्ड कर लेता है.