logo-image

Good News: युवाओं की किस्मत संवारेगा ये सेक्टर, 10 लाख लोगों को मिलेगी नौकरी

बेरोजगार युवाओं के लिए ये खबर राहतभरी हो सकती है. रेस्तंरा व अन्य कई सेक्टर्स ने बहुत जल्द हायरिंग की घोषणा की है. बताया जा रहा है कि अगले 9 माह में लगभग 10 लाख लोगों को नौकरी पर कंपनीज हायर करेंगी.

Updated on: 29 Aug 2023, 09:57 AM

highlights

  • देश में  हॉस्पिटैलिटी सेक्टर लगातार अच्छा कर रहा है, बूम आने की उम्मीद 
  • अगले 9 माह युवाओं के लिए खास, देश में आएगी नौकरियों की भरमार 
  • ऑल इंडिया बेसिस स्किल गैन एनालिसिस करने में लगी, बहुत जल्द आएंगे रिजल्ट 

नई दिल्ली :

Good News For Jobs: आने वाले 9 माह नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अहम है. क्योंकि देश में हॉस्पिटैलिटी सेक्टर काफी ग्रो कर रहा है. एक्सपर्ट का मानना है कि इसी सेक्टर में आने वाले दिनों मे 10 लाख नौकरियां उत्तपन होंगी. हॉस्पिटैलिटी सेक्टर लगातार वर्कफोर्स की कमी को झेल रहा है.  जिसके चलते सेक्टर में लाखों लोगों की डिमांड एक दम होगी. कुछ  ही दिनों में देश में वर्ल्ड कप शुरू होने वाला है. इसके अलावा अन्य कुछ कार्यक्रम भी हैं. जिनकी वजह से बंपर मेनपावर की जरूरत होगी. बताया जा रहा है कि आने वाले 9 माह युवाओं की किस्मत संवारने के लिए बहुत अहम माने जा रहे हैं. बताया जा रहा है कि इसके अलावा भी स्किल के माध्यम सरकार युवाओं को जॅाब देने के लिए प्लानिंग कर रही है. 

यह भी पढ़ें : IRCTC: अब सस्ते में करिये श्रीलंका की सैर, रामायण से जुड़े खास स्थानों पर घूमने का मिलेगा मौका

रिक्रूटमेंट की जरुरत
हॉस्पिटैलिटी स्किल काउंसिल के सीईओ राजन बहादुर के मुताबिक, " काउंसिल ऑफ इंडिया बेसिस स्किल गैन एनालिसिस  कर रही है. कोविड की तीसरी लहर के बाद ग्रीन शॅाट्स की चर्चा थी,,  लेकिन जितनी उम्मीद थी, उतना नहीं हो पाय़ा. जिसकी वजह से मेन पावर की सख्त जरूरत सेक्टर को है. इसलिए बहुत जल्द रिक्रूटमेंट की जरुरत होगी.  इसलिए आने वाले दिन युवाओं के लिए अच्छे हो सकते हैं.  इसकी चर्चा शुरू हो गई है. साथ ही उन्होंने कहा कि होटलों में मिड और अपर लेवल के वर्कफोर्स में एक जैसी कमी देखने को नहीं मिली है. जिसके चलते यहां जॅाब्स के रास्ते खुलेंगे. 

मिल सकती हैं 10 लाख नौकरी
सिर्फ  हॉस्पिटैलिटी सेक्टर ही नहीं बल्कि  रेस्तरां इंडस्ट्री भी पटरी पर लौट चुकी है. नेशनल रेस्तरां एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एनआरएआई) के मुंबई चैप्टर प्रमुख प्रणव रूंगटा के मुताबिक " अगली तीन तिमाहियों में कम से कम दस लाख वर्कफोर्स की जरुरत उनकी इंडस्ट्री को भी है. इसलिए युवाओं को निराश होने की कोई जरूरत नहीं है. यदि सबकुछ ठीकठाक चलता रहा तो देश में नौकरियों की भरमार होने वाली है. वर्तमान  समय में अधिकांश हॉस्पिटैलिटी सेंटर्स होटलों के लिए ट्रेनिंग दे रहे हैं. ताकि मेन पावर की कमी पूरी हो सके. साथ ही कुछ महीनों में अधिक रेस्तरां खोले जाने पर भी विचार चल रहा है.