logo-image

UP के किसानों के आए अच्छे दिन, सरकार कर रही आर्थिक मदद

Khet Talab Yojana up 2024: उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए खुखबरी है, क्योंकि सरकार पात्र किसानों को खेत-तालाब योजना के तहत 1 लाख रुपए की आर्थिक मदद कर रही है.

Updated on: 31 Jan 2024, 11:02 AM

highlights

  • पात्र किसान कर सकते हैं आवेदन , खेत तालाब योजना के तहत दिया जाएगा पैसा
  • जन-जागरण कार्यक्रमों के माध्यम से लोगों को किया जा रहा जागरुक
  •  सरकार का उद्देश्य सिचाई के प्रयाप्त साधन उपलब्ध कराना 

 

नई दिल्ली :

Khet Talab Yojana up 2024: उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए खुखबरी है, क्योंकि सरकार पात्र किसानों को खेत-तालाब योजना के तहत 1 लाख रुपए की आर्थिक मदद कर रही है. इसके लिए किसान को ऐसे स्थान पर जहां सिचाई का उचित साधन न हों वहां अपने खेत को तालाब में तब्दील करना होगा. जिससे सिर्फ उसी के नहीं बल्कि अन्य किसानों की फसलों की सिचाई भी हो सकेगी. जिसके बाद सरकार आपको 1 लाख रुपए तो देगी ही, साथ ही 50 फीसदी सब्सिडी देने का भी प्रावधान है. इसके पीछे सरकार का उद्देश्य किसानों की आय दोगुनी करना है. क्योंकि यदि सिचाई के प्रयाप्त साधन होंगे तो फसले अच्छी होंगी. 

यह भी पढ़ें : PM Nutrition Yojna: इन स्कूली बच्चों की आई मौज, सरकार करेगी आर्थिक मदद

मोटे बिल से मिलेगी निजात
आपको बता दें कि खेत तालाब योजना की शुरूआत तो सन 2013 में ही कर दी गई थी. लेकिन किन्हीं कारणों के चलते इसे बीच में ही रोक दिया गया था. लेकिन पिछले साल प्रदेश की योगी सरकार ने इसे फिर से शुरू कर दिया है. जिसमें आवेदन करने के बाद किसान सिचाई सहित अन्य भी कई लाभ उठा सकते हैं. आपको बता दें कि  खेत तालाब योजना 2024 के अंतर्गत जिस किसान भाई की जमीन पर तालाब बनाया जाएगा. उसे 50 फीसदी तक की सब्सिडी राज्य सरकार की ओर से दी जाएगी. जिसे उसे खेतों की सिचाई के लिए डीजल या इलेक्ट्रिसिटी के मोटे बिल से भी निजात मिल जाएगी.

मछली पालन का होगा बड़ा बिजनेस 
आपको बता दें कि किसान इस योजना के माध्यम से एक पंत दो काज करेंगे. साथ ही अपनी आय को कई गुना तक बढ़ा सकते हैं. तालाब बनाकर आप अपनी फसलों को तो सूखने से  बचा ही सकते हो, बल्कि मछली पालन कर डबल मुनाफा भी कमा सकते हैं. इसके अलावा अपनी मेढ़ से जुड़े किसानों को पानी बेच भी सकते हैं. जिससे आपकी आय में इजाफा होगा. साथ ही आप अपने खेत में तालाब बनाकर धरती की प्यास भी बुझा सकते हैं.

तालाब का आकार
छोटे तालाब – (22×20×3 मी०) लागत/तालाब – रु. 105000
मध्यम तालाब- (35×30×3 मी०) लागत/तालाब-रु. 228400