logo-image

FAStag KYC: फास्टैग केवाईसी की डेडलाइन पास, नहीं किया तो देना होगा दोगुना टोल

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने हाल में कहा है कि जिन लोगों ने अपने फास्टैग में केवाइसी नहीं कराई है उनका फास्टैग अवैध घोषित कर दिया जाएगा.

Updated on: 21 Feb 2024, 07:39 PM

:

FAStag KYC: देश भर में हजारों लोग हर दिन सफर करते हैं. सफर के दौरान नेशनल हाईवे और एक्सप्रेसवे का इस्तेमाल करते हैं. सफर को आरमदायक बनाने के लिए सरकारी की और से टोल टैक्स लिया जाता है. वहीं लोगों को टोल प्लाजा पर ज्यादा समय न बिताना पड़े इसके लिए फास्टैग जैसे सिस्टम को लाया गया. लेकिन अब फास्टैग को लेकर नया अपडेट आया है. इसमें कहा गया है कि फास्टैग का इस्तेमाल करने के लिए उसमें केवाईसी अपडेट होना बेहद जरूरी है. अगर आपने अपने फास्टैग में केवाईसी नहीं कराया है तो ये नॉन वैलिड हो जाएगा.

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने हाल में कहा है कि जिन लोगों ने अपने फास्टैग में केवाइसी नहीं कराई है उनका फास्टैग अवैध घोषित कर दिया जाएगा. इसके बाद आपर किसी भी टोल प्लाजा पर इसका इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. इसके बाद टोल पार करने के लिए दोगुना टोल देना होगा. जहां टोल 100 रुपए का है उसकी जगह पर 200 रुपए देना होगा.  आपको बता दें कि नेशनल हाईवे अथॉरिटी इस मामले पर सख्त रूख अख्तियार कर लिया है. नेशनल हाईवे ने फास्टैग को केवाइसी करने का लास्ट डेट 29 फरवरी घोषित कर रखा है. 

यह भी पढ़े- Paytm Share: पेटीएम के शेयर 21 प्रतिशत तक बढ़े, जानें इसके पीछे की वजह

वन व्हीकल वन फास्टैग

मीडिया रिपोर्ट की मानें को कहा जा रहा है कि लोग एक ही फास्टैग को कई गाड़ियों में इस्तेमाल कर रहे हैं. इसकी वजह से एनएचआई को परेशानी का सामना करना पड़ रहा था. दरअसल एनएचआई ऐसे लोगों को रोकना चाहती है जो एक ही फास्टैग को कई गाड़ियों में उपयोग कर रहे हैं. दरअसल नेशनल हाईवे अथॉरिटी का प्लान है वन व्हिकल वन फास्टैग. इसका मतलब है कि एक फास्टैग एक ही गाड़ी पर इस्तेमाल हो जिससे लोग बिना किसी परेशानी के निर्बाध रूप से यात्रा कर सके. 

महंगा हो जाएगा सफर

जिन लोगों ने अभी तक अपने फास्टैग का केवाइसी नहीं कराया है वो जल्द ही करवा लें. अन्यथा ये अवैध हो जाएगा. इसके बाद इसका यूज आप किसी टोल प्लाजा पर नहीं कर पाएंगे. इसके बाद किसी टोल को पार करते हैं तो दोगुना पैसा देना होगा. जहां टोल 100 के उस जगह पर 200 और 200 के जगह 400 देना होगा. इससे आपकी यात्रा महंगी हो जाएगी. इसके साथ ही कई अन्य परेशानियों का सामना करना पड़ेगा. आप केवाईसी के लिए नजदीकी बैंक का इस्तेमाल कर सकते हैं. एनएचआई ने इसके लिए 32 बैंकों की लिस्ट जारी की है. इसके साथ ही आप घर बैठे ऑनलाइन कर सकते हैं. इसके लिए आप इसके ऑफिशियल वेबसाइट https// fastag. ihmcl.com/ पर जाकर कर सकते हैं. वहां मांगी गई सभी जानकारी दे. इसके बाद आपके फास्टैग का केवाइसी हो जाएगा.