logo-image

EPFO: Republic Day पर आई इन लोगों की मौज, प्रतिमाह मिलेगी 3,000 रुपए पेंशन

EPFO Pension: संगठित और असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि ईपीएफओ (EPFO)कर्मचारियों की पेंशन 3,000 रुपए प्रतिमाह सुनिश्चित करने की योजना बना रहा है.

Updated on: 26 Jan 2023, 12:20 PM

highlights

  • विधवा से लेकर बच्चों  तक को पेंशन देने की योजना बना रही सरकार 
  • सीबीटी की मांग पर हो सकता है इसी सप्ताह फैसला

नई दिल्ली :

EPFO Pension: संगठित और असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि ईपीएफओ (EPFO)कर्मचारियों की पेंशन 3,000 रुपए प्रतिमाह सुनिश्चित करने की योजना बना रहा है. बताया जा रहा है कि यह योजना व्यक्तिगत योगदान पर आधारित है. जानकारी के मुताबिक 60 वर्ष की आयु पूरी होने पर हर कर्मचारी को मिनिमम 3000 रुपए पेंशन के रूप में देने की योजना बनाई जा रही है. बताया जा रहा है कि  यदि  योजना स्वीकृत हो जाती है तो लाखों कर्मचारियों को काफी फायदा मिलेगा..

यह भी पढ़ें : NPS: सिर्फ 200 रुपए बनाएगा धनवान, प्रतिमाह मिलते रहेंगे 50,000 रुपए

इनको भी मिलेगा लाभ 
दरअसल, नई यूनिवर्सल पेंशन (universal pension)की गाइडलाइन के मुताबिक, नई पेंशन नीति में सेवानिवृत्ति पेंशन, विधवा पेंशन, बच्चों की पेंशन और विकलांगता पेंशन को भी शामिल करने की प्लानिंग तैयार की जा रही है.. इसके अलावा पेंशन की अवधि को बढ़ाकर 10 वर्ष के स्थान पर 15 साल किये जाने की भी योजना है. यही नहीं यदि किसी सब्सक्राइबर्स की टाइम पूरा होने से पहले मौत हो जाती है तो नई पेंशन योजना के तहत सबंधित व्यक्ति को पेंशन प्रदान की जाएगी..

इन कमियों का होगा समाधान 
आपको बता दें कि मौजूदा ग्राहकों के लिए एक अल्प पेंशन राशि की सुविधा मिलेगी. वर्तमान में, ईपीएस संगठित, असंगठित-स्व-नियोजित कार्यबल के भीतर श्रमिकों के वर्गों को कवर नहीं करता है. लेकिन यूपीएस सभी को कवर करने पर विचार चल रहा है.. इसके अलावा विकलांगता पेंशन को भी बढ़ावा देने पर जोर देने की बात चल रही है.

ऐसे मिलेंगे 3000 रुपए प्रतिमाह 
केंद्रीय न्यासी बोर्ड (सीबीटी) द्वारा गठित कमेटी के मुताबिक, यदि आप भी प्रतिमाह तीन हजार की पेंशन पाना चाहते हैं तो लगभग 5.4 लाख रुपये का न्यूनतम संचय करना जरूरी है. यदि सदस्य ज्यादा पेंशन पाना चाहता है तो निवेश की धनराशि बढ़ाकर कितना भी ज्यादा पेंशन का हकदार बन सकता है.