logo-image

DA Increase: खुशखबरी! इन कर्मचारियों का बढ़ा वेतन, जानें कितना हुआ इजाफा

वित्त मंत्रालय के डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक इंटरप्राइजेज द्वारा बीते 16 नवंबर को महंगाई भत्ते में इजाफे का फैसला लिया था, जिसके मुताबिक 6वें वेतन वेतन आयोग के ग्रेड पे हिसाब से वेतन ले रहे तमाम कर्मचारियों को इससे फायदा पहुंचेगा.

Updated on: 25 Nov 2023, 05:29 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है. दरअसल सरकार ने 6वें और 5वें वेतन आयोग के प्री रिवाइज्ड पे स्केल के हिसाब से सैलरी ले रहे कर्मचारियों को अच्छी खबर सुनाई है. दरअसल सेन्ट्रल पब्लिक सेक्टर इंटरप्राइजेज (CPSE) में कार्यरत कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा किया गया है. मिली जानकारी के अनुसार, इसी साल की जुलाई महीने से बढ़ा हुआ डीए लागू माना जाएगा, जो इन कर्मचारियों को बड़ी राहत देगा. बता दें कि बीते लंबे वक्त से यह कर्मचारी सरकार के इस ऐलान की राह देख रहे थे, चूंकि सरकार द्वारा केंद्र समेत कई अन्य राज्यों ने तमाम कर्मचारियों का महंगाई भत्ता दीपावली से पूर्व ही बढ़ा दिया गया था. लिहाजा ये समझना जरूरी है कि सरकार का ये फैसला, CPSE कर्मचारियों के लिए कितना फायदेमंद साबित होगा...  

डीए बेसिक पे में इजाफा, अब मिलेगा 230 फीसद

गौरतलब है कि, वित्त मंत्रालय के डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक इंटरप्राइजेज द्वारा बीते 16 नवंबर को महंगाई भत्ते में इजाफे का फैसला लिया था, जिसके मुताबिक 6वें वेतन वेतन आयोग के ग्रेड पे हिसाब से वेतन ले रहे तमाम कर्मचारियों को इससे फायदा पहुंचेगा. मिली जानकारी के अनुसार, जहां उन्हें अभी तक महज 221 फीसद महंगाई भत्ता मिल रहा था, वहीं अब उन्हें डीए बेसिक पे का 230 फीसद मिलेगा. हालांकि जान लें कि ये फैसला उन कर्मचारियों के लिए लागू होगा, जिनकी वेतन 14 अक्टूबर, 2008 को जारी एक आदेश के तहत एक जनवरी, 2006 से संशोधित की गई थी. 

किसको-कितना मिलेगा फायदा

मालूम हो कि कर्मचारियों की बेसिक पे के आधार पर ही महंगाई भत्ते की गणना की जाती है. मसलन अगर किसी कर्मचारी का बेसिक पे 40 हजार है, तो उसकी सैलरी में तकरीबन 7000 रुपये तक इजाफा हो जाएगा. इसका एक और बड़ा फायदा पेंशन पा रहे कर्मचारियों को भी होगा. 

पहले ही बढ़ गया था इन कर्मचारियों का डीए  

गौरतलब है कि दीपावली से ठीक पहले केंद्र सरकार ने कर्मचारियों और पेंशन धारकों के लिए डीए में वृद्धि का एलान किया था, ये वृद्धि 4 फीसद तक होने का फैसला किया गया था, लिहाजा उनका डीए 42 फीसद से बढ़ाकर 46 फीसद कर दिया गया था. केंद्र सरकार के इस फैसले का असर कई राज्यों और केंद्र शासित राज्यों पर भी हुआ, जहां भी कर्मचारियों का डीए बढ़ाया गया, जिसके बाद अब 6वें और 5वें वेतन आयोग के हिसाब से वेतन और पेंशन उठा रहे लोगों के लिए केंद्र सरकार खुश खबरी लाई है. 

इसलिए होती है डीए में बढ़ोतरी 

दरअसल बढ़ती महंगाई के असर को कम करने के लिए डीए में इजाफा किया जाता है. एक साल में दो बार यानि जनवरी और जुलाई में केंद्र सरकार महंगाई भत्ते में संशोधन करती है. बता दें कि कर्मचारी की तैनाती के लिहाज से उसके डीए की गणना की जाती है.