logo-image

Bundelkhand Expressway: अब बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे करेगा जेब ढीली, देना होगा इतना टोल टैक्स

Bundelkhand Expressway: अगर आप बुंदेलखंड एक्‍सप्रेसवे (Bundelkhand Expressway) पर फ्री सफर का आनंद ले रहे थे तो ये खबर आपके लिए बहुत काम की है. क्योंकि अब फ्री सफर के दिन लदने वाले हैं.

Updated on: 16 Mar 2023, 12:46 PM

highlights

  • प्रधानमंत्री मोदी ने  16 जुलाई 2022 को किया था बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का उद्घाटन 
  • अभी तक एक्सप्रेसवे नहीं लगता था कोई चार्ज, अब देना होगा टोल टैक्स 
  • चित्रकूट से दिल्ली तक महज 8 घंटे में पहुंचाएगा ये हाईवे 

नई दिल्ली :

Bundelkhand Expressway: अगर आप बुंदेलखंड एक्‍सप्रेसवे (Bundelkhand Expressway) पर फ्री सफर का आनंद ले रहे थे तो ये खबर आपके लिए बहुत काम की है. क्योंकि अब फ्री सफर के दिन लदने वाले हैं. आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (UPEIDA) जल्द ही टोल वसूली के लिए टेंडर जारी करने वाला है. बतायाा जा रहा है कि 20 मार्च के बाद किसी भी दिन से एक्सप्रेसवे पर टोल टैक्स लगना शुरु हो सकता है. हालांकि अभी तक एनएचआई ने कोई तिथि घोषित नहीं की है.

यह भी पढ़ें : UP: अब घर बैठे होगा पशुओं का इलाज, CM योगी ने दिया किसानों को तोहफा

दरअसल, प्रधानमंत्री मोदी ने 16 जुलाई 2022 को बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे (Bundelkhand Expressway) देश की जनता को समर्पित किया था. यह एक्सप्रेसवे आगरा लखनऊ एक्सप्रेसवे से जुड़ते हुए यमुना एक्सप्रेसवे से मिलता है. आपको बता दें कि इस एक्सप्रेसवे के निर्माण होने के बाद चित्रकूट से दिल्ली का सफर महज 8 घंटे का ही रह गया है. आपको बता दें कि बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर 7 टोल प्लाजा बनाए गए हैं. 16 जुलाई 2022 से अब तक इस एक्सप्रेसवे पर देश की जनता फ्री में सफर का आनंद ले रही थी. लेकिन एनएचआई अब इस पर शुल्क लगाने की तैयारी कर रहा है. 

कितना लगेगा शुल्क?
आपको बता दें कि वैसे तो एनएनआई ने टोल की दरें अभी तक सार्वजनिक नहीं की है. लेकिन सूत्रों का दावा है कि हल्के वाहनों से चित्रकूट से दिल्ली तक यात्रा करने पर प्रतिवाहन से लगभग 610 रुपये टोल टैक्स वसूला जाएगा. वहीं भारी वाहन जैसे बस या ट्रकों के संचालन के लिए 1935 रुपये शुल्क बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे (Bundelkhand Expressway)का देना होगा. इसके अलावा निर्माण कार्यों में लगने वाली मशीनों को  2965 रुपये टैक्स के चुकाने होंगे.