logo-image

उत्तर प्रदेश में कौन बनेगा कांग्रेस का अध्यक्ष, ये नाम चल रहे हैं सबसे आगे

उत्तर प्रदेश में कांग्रेस अध्यक्ष पद की रेस भी तेज हो गई है. उत्तर प्रदेश की कांग्रेस को फिर से स्थापित करने के लिए प्रियंका गांधी वाड्रा दिल्ली में पार्टी के नेताओं के साथ कई बैठकें कर चुकी हैं.

Updated on: 04 Sep 2019, 06:14 PM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश में कांग्रेस अध्यक्ष पद की रेस भी तेज हो गई है. उत्तर प्रदेश की कांग्रेस को फिर से स्थापित करने के लिए प्रियंका गांधी वाड्रा दिल्ली में पार्टी के नेताओं के साथ कई बैठकें कर चुकी हैं. कहा जा रहा है कि अध्यक्ष से लेकर पार्टी संगठन के कई अहम पदों पर नई टीम की तैनाती कर सकती है. नई टीम उत्तर प्रदेश विधान सभा 2022 के चुनाव को ध्यान में रख कर बनाई जाएगी.

यह भी पढ़ें- आजम के बाद अब मुश्किल में फंसे वसीम रिजवी, अग्रिम जमानत याचिका खारिज

इसमें सबसे अहम उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष का पद है. इसमें कांग्रेस के कई नेता शामिल हैं. उत्तर प्रदेश में प्रियंका गांधी को पूर्वी यूपी और ज्योतिरादित्य सिंधिया को पश्चिमी यूपी का प्रभारी बनाने के ऐलान के वक्त तत्कालीन अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा था कि ये जिम्मेदारी हम भले ही दे रहे हैं लेकिन हमारा लक्ष्य 2022 का यूपी विधानसभा चुनाव है.

यह भी पढ़ें- स्वामी चिन्मयानंद केस को सुप्रीम कोर्ट ने किया बंद, छात्रा की ये मांग भी ठुकराई

लेकिन कांग्रेस की इस चुनाव में बुरी तरह हार हुई. हाल ये रहा कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अपनी ही सीट नहीं बचा पाए. लोकसभा चुनाव में हार के बाद कांग्रेस की हालत लगातार उत्तर प्रदेश में खराब होती चली गई. लेकिन सोनभद्र नरसंहार के बाद प्रियंका गांधी ने धरना प्रदर्शन करके पीड़ितों से मुलाकात करके कांग्रेसियों में एक अलग उत्साह जगा दिया.

यह भी पढ़ें- ढाई साल पूरे होने के मौके पर योगी सरकार मनाएगी जश्न, एक-दो दिन में तैयार होगी रूपरेखा 

अब उत्तर प्रदेश कांग्रेस में बड़ा फेरबदल हो सकता है. प्रियंका गांधी लगातार प्रदेश के आला नेताओं के साथ बैठक कर रही हैं. इस हिसाब से माना जा रहा है कि जल्द ही उत्तर प्रदेश के लिए नई कांग्रेस कमेटी का ऐलान हो सकता है. प्रियंका गांधी के द्वारा की गई इस बैठक में यूपी के वरिष्ठ नेताओं के साथ लोकसभा चुनाव के प्रत्याशी भी शामिल थे.

यह भी पढ़ें- बिजली महंगी कर जनता की जेब काटने में लगी योगी सरकार, प्रियंका गांधी ने बोला हमला 

जिलास्तरीय नेताओं के साथ भी बैठक की गई. जहां उन्होंने क्षेत्रीय गणित का फीडबैक दिया. संगठन में होने वाले इस फेरबदल को लेकर कई नामों की चर्चा हो रही है. जिसमें कांग्रेस के विधायक अजय कुमार लल्लू, जितिन प्रसाद, विनोद चौधरी का नाम प्रमुख हैं.

अज्य कुमार लल्लू उत्तर प्रदेश कांग्रेस पार्टी के विधानमंडल दल के नेता हैं. सोनभद्र नरसंहार के बाद प्रियंका गांधी के दौरे के पीछे अजय कुमार लल्लू की महत्वपूर्ण भूमिका बताई जा रही है.