logo-image

प्राण प्रतिष्ठा के बाद कब से कर पाएंगे आप रामलला के दर्शन? यहां जानें राम मंदिर से जुड़ी जरूरी बातें

Ram Mandir Ayodhya: श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के मुताबिक प्राण प्रतिष्ठा के बाद राम मंदिर को आम श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया जाएगा.

Updated on: 20 Jan 2024, 06:12 PM

highlights

  • 23 जनवरी से आम लोग कर पाएंगे रामलला के दर्शन
  • दिन में तीन बार होगी रामलला की आरती
  • आरती में शामिल होंगे सिर्फ 30 लोग

नई दिल्ली:

Ram Mandir Ayodhya: भगवान राम की नगरी अयोध्या के राम मंदिर में 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी. जिसमें हजारों लोग शामिल होंगे. प्राण प्रतिष्ठा के लिए 4000 से ज्यादा साधु-संतों को न्योता दिया गया है. पीएम मोदी भी प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होंगे. ऐसे में तमाम लोगों को मन में ये सवाल उठ रहे हैं राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के बाद आम लोग कब से रामलला के दर्शन कर पाएंगे, इसके साथ ही उन्हें राम मंदिर में दर्शन के लिए कोई शुल्क भी देना पड़गा. साथ ही दर्शन के समय को लेकर भी लोगों के मन में सवाल उठ रहे हैं. तो चलिए यहां हम आपको राम मंदिर से जुड़े ऐसे ही कुछ सवालों के जवाब देते हैं.

ये भी पढ़ें: Ram Mandir Inauguration: प्राण प्रतिष्ठा के दिन इन राज्यों में रहेगा ड्राइ डे, यहां देखें पूरी लिस्ट

प्राण प्रतिष्ठा के बाद आम लोगों के लिए खुलेंगे मंदिर के कपाट

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के मुताबिक प्राण प्रतिष्ठा के बाद राम मंदिर को आम श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया जाएगा. बता दें कि राम मंदिर का प्रबंधन श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के पास है. ट्रस्ट की स्थापना सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद केंद्र सरकार ने की थी. राम मंदिर का निर्माण भी ट्रस्ट की ही निगरानी में हो रहा है.  मंदिर का निर्माण कंस्ट्रक्शन कंपनी लॉर्सम एंड टुब्रो कर रही है.

23 जनवरी से रामलला के दर्शन कर पाएंगे आम लोग

22 जनवरी को राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी. उसके बाद 23 जनवरी से आम लोग भी रामलला के दर्शन कर पाएंगे. ट्रस्ट का कहना है कि 22 जनवरी को आम श्रद्धालु रामलला के दर्शन नहीं कर पाएंगे. जब अगले दिन मंदिर के कपाट खुलेंगे तभी आम भक्त भी मर्यादा पुरुषोत्तम के दर्शन कर सकेंगे.

ये भी पढ़ें: Ram Mandir: इस अंदाज में अयोध्या पहुंचेंगे पीएम मोदी, ये हैं प्रधानमंत्री के दौरे का पूरा शेड्यूल

ये है राम मंदिर के कपाट खुलने के समय

अयोध्या के भव्य राम मंदिर के कपाट सुबह 7:00 बजे से दोपहर 11:30 बजे तक खुले रहेंगे. इसके बाद दोपहर 2:00 बजे से 7:00 बजे तक आम लोग भगवान राम के दर्शन कर पाएंगे.

दिन में तीन बार होगी रामलला की आरती

अयोध्या के राम मंदिर में दिन में तीन बार रामलला की आरती होगी. सुबह 6:30 बजे जागरण या श्रृंगार आरती, दूसरी आरती - दोपहर 12:00 भोग आरती होगी. जबकि शाम 7:30 बजे संध्या आरती की जाएगी.

30 लोग ही हो सकेंगे आरती में शामिल

अयोध्या के राम मंदिर में होने वाली आरती में शामिल होने के लिए श्रीराम मंदिर तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट पास देगा. पास के लिए वैध पहचान पत्र की जरूरत पड़ेगी. एक समय की आरती में सिर्फ 30 लोगों को ही शामिल किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: Ramayana : जब रामायण में अपने किरदार हनुमान के लिए भूखे रहते थे दारा सिंह, करना पड़ता था संघर्ष

दर्शन के लिए नहीं देना होगा कोई शुल्क

अगर आप अयोध्या के राम मंदिर में रामलला के दर्शन करने जाएंगे तो आपको कोई शुल्क नहीं देना होगा और ना ही राम मंदिर में प्रवेश के लिए कोई फीस देनी होगी. हालांकि आरती में शामिल होने के लिए आपको पास जरूर लेना पड़ेगा. बिना पास के भगवान राम की आरती में कोई शामिल नहीं हो पाएगा.