logo-image

सास की अर्जी पर बहू को घर से बेदखल करने का मजिस्ट्रेट को अधिकार नहीं : HC

इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court) ने कहा है कि अपर सिटी मजिस्ट्रेट को सास की अर्जी पर बहू और बच्चों को घर से बेदखल करने का आदेश देने का अधिकार नहीं है.

Updated on: 22 Aug 2022, 07:10 PM

प्रयागराज:

Allahabad High Court order : इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court) ने कहा है कि अपर सिटी मजिस्ट्रेट को सास की अर्जी पर बहू और बच्चों को घर से बेदखल करने का आदेश देने का अधिकार नहीं है. कोर्ट ने मजिस्ट्रेट के 3 दिसंबर 21 को पारित आदेश को विधि विरुद्ध करार देते हुए रद्द कर दिया है और कहा है कि पक्षकार विचाराधीन सिविल वाद में जारी निषेधाज्ञा आदेश को विखंडित करने की अर्जी दे सकते हैं.

यह भी पढ़ें : कोई पीछे हटने को तैयार नहीं, रूस को कम यूक्रेन को चुकानी होगी भारी कीमत

यह आदेश न्यायमूर्ति सुनीता अग्रवाल तथा न्यायमूर्ति साधना रानी ठाकुर की खंडपीठ ने मेरठ की निवासी भारती गुप्ता की याचिका को मंजूर करते हुए दिया है. याचिका पर अधिवक्ता प्रतीक चंद्रा ने बहस की. याची का कहना था कि शादी के समय से पिछले 21 साल से मेरठ में अपने ससुर के घर में रहती रही है. मकान ससुर ने बनवाया है. उनकी 31 नवंबर 18 को मौत हो गई. उन्होंने कोई वसीयत नहीं की. उनके पीछे उनकी पत्नी दो बेटों और बहू के साथ रह रही थी.

यह भी पढ़ें : महिला साथी के साथ पकड़े गए बीजेपी लीडर मोहित सोनकर, फिर हुई जमकर धुलाई

याची के पति विपक्षी के बड़े बेटे पंकज की कोविड के कारण 17 जनवरी 2021 को मौत हो गई. इसके बाद याची को सास और देवर परेशान करने लगे तो उसने सिविल वाद दायर कर व्यादेश प्राप्त कर लिया. इसके बाद देवर की शह पर याची को बेदखल करने की सास ने सीनियर सिटीजन एक्ट में अर्जी दी, जिस पर अपर सिटी मजिस्ट्रेट ने बेदखली आदेश दिया था.