logo-image

आंध्र प्रदेश सरकार ने ईसाई समुदाय को दी ये बड़ी सब्सिडी, जानें किनको मिलेगा लाभ

इसके पहले जेरुसलम और अन्य ईसाई धार्मिक यात्रा के लिए पहले आंध्र प्रदेश सरकार 40,000 रुपये जारी किए जाते थे.

Updated on: 19 Nov 2019, 02:52 PM

highlights

  • आंध्र प्रदेश सरकार ने धार्मिक यात्राओं पर सब्सिडी बढ़ाई. 
  • ईसाई समुदाय को अब जेरुसलम जाने पर मिलेगा 60,000 रुपये. 
  • हिंदू समुदाय को किसी भी धार्मिक यात्रा पर भारत सरकार की ओर से कोई अनुदान या सहायता राशि नहीं प्रदान की जाती.

नई दिल्ली:

आंध्र प्रदेश सरकार (Andhra Pradesh Government) ने ईसाई समुदाय (Christian) के लिए जेरूसलम (Jerusalem) धार्मिक यात्राओं (Biblical places) पर यात्राओं के लिए राज्य सरकार से दी जाने वाली अनुदान राशि में बढ़ोत्तरी की है. अब जेरुसलम सहित अन्य ईसाई धार्मिक यात्राओं के लिए ईसाई समुदाय को राज्य सरकार की ओर से 60,000 भारतीय रुपये (INR) का अनुदान मिलेगा.

यह भी पढ़ें: BJP से मुकाबिल ममता बनर्जी ने बदली लाइन, 'अल्पसंख्यक कट्टरता' पर किया सर्तक

बता दें कि पहले जेरुसलम और अन्य ईसाई धार्मिक यात्रा के लिए पहले आंध्र प्रदेश सरकार 40,000 रुपये जारी किए जाते थे. इसी के साथ राज्य सरकार ने जेरुसलम के अलावा किसी अन्य ईसाई धार्मिक स्थान पर यात्रा के लिए 30,000 रुपये मिलेंगे. इसके पहले आंध्र प्रदेश सरकार ईसाई समुदाय के हर श्रद्धालु को 20,000 रुपये देती थी.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि राज्य सरकार ने इस यात्रा अनुदान के लिए केवल एक ही शर्त है कि श्रद्धालु की सालाना आय (Annual Income) 3 लाख रुपये से कम होनी चाहिए.

यह भी पढ़ें: Maharashtra Crisis: अब मोहन भागवत ने लिया शिवसेना को निशाने पर, बातों-बातों में कहा 'स्वार्थी'

बता दें कि भारत में धार्मिक यात्राओं के लिए हज पर जाने वाले मुसलमानों को भी भारत सरकार की ओर से अनुदान या सहायता राशि दी जाती है लेकिन हिंदू समुदाय को किसी भी धार्मिक यात्रा पर भारत सरकार की ओर से कोई अनुदान या सहायता राशि नहीं प्रदान की जाती. हालांकि साल 2012 में ही सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र को साल 2022 तक चरणबद्ध तरीके से हज सब्सिडी ख़त्म करने का निर्देश दिया था.