logo-image

'वाह' नहीं 'आह' टमाटर...परेशान किसान ने उठाया हैरान करने वाला कदम, जानकर आप रह जाएंगे दंग

क्या कोई सोच सकता  है कि टमाटरों की रखवाली के लिए कोई किसान अपने खेतों में सीसीटीवी लगाएगा. लेकिन, टमाटर की कीमतें जिस तरह से आसमन छू रही हैं उसकी वजह से ये बात अब सच नजर आ रही है.

Updated on: 08 Aug 2023, 04:29 PM

highlights

  • टमाटर की खेती ने बढ़ाई किसान की परेशानी.
  • चोरों से टमाटर को बचाना है.
  • किसान ने खेत में लगवाया सीसीटीवी कैमरा. 

नई दिल्ली:

Maharashtra Tomato Price Hike: टमाटर (Tomato) की लगातार बढ़ रही कीमतों की वजह से कहीं किसानों के चेहरों पर खुशी नजर आ रही है तो वहीं कुछ ऐसे भी हैं जो परेशान हो रहे हैं. टमाटर को सुरक्षित रख पाना किसानों के लिए सबसे बड़ी समस्या बन गई है. किसान (Farmers) अपने टमाटरों को बचाने के लिए तरह-तरह के कदम भी उठा रहे हैं. ऐसा ही हैरान करने वाला मामला महाराष्ट्र (Maharashtra) से सामने आया है जहां एक किसान ने टमाटरों की रखवाली करने के लिए तकनीक का इस्तेमाल करने का फैसला लिया है. 

खतरे में टमाटर 

क्या कोई सोच सकता  है कि टमाटरों की रखवाली के लिए कोई किसान अपने खेतों में सीसीटीवी लगाएगा. लेकिन, टमाटर की कीमतें जिस तरह से आसमन छू रही हैं उसकी वजह से ये बात अब सच नजर आ रही है. आज के समय भी खुदरा बाजार में टमाटर की कीमत लगभग 100 से 200 प्रति किलो है. इन दिनों टमाटर बेचकर किसान मालामाल भी हो रहे हैं. लेकिन टमाटरों को चोरों से बचाना भी किसानों के लिए बड़ी परेशानी बन गई है. 

किसान ने उठाया अनूठा कदम 

टमाटर पर चोरों की भी नजर है, अब इस तरह की कई ऐसी खबरे सामने आ चुकी हैं जब चोरों ने टमाटरों पर हाथ साफ कर दिया. चोरों से अपने टमाटरों को बचाने के लिए किसान भी नए-नए कदम उठाने को मजबूर हैं. जिन किसानों के पास टमाटर मौजूद हैं, उन्हें इस बात की चिंता है कि उनके खेतों से चोर टमाटर ना चोरी कर लें. चोरों पर नकेल कसने और अपने टमाटरों को बचाने के लिए औरंगाबाद के एक किसान ने अनूठा कदम उठाया है. किसान ने अपने खेतों में सीसीटीवी कैमरे लगवा दिए हैं जिससे वो अपने खेत पर होने वाली हर हरकत पर नजर रख सके. 

टमाटरों को बचाना है

औरंगाबाद के इस किसान का नाम शरद रावटे है. शरद का कहना है कि पिछले दिनों उनके खेतों से चोरों ने टमाटर चोरी कर लिए ते. उन्होंने कहा कि इस समय टमाटर की कीमतें आसमान पर हैं और 22 से 25 किलो टमाटर की कीमत करीब 3000 रुपये तक है. ऐसे वक्त में वो अपने टमाटरों को चोरों से बचाना चाहते हैं और सुरक्षित रखना चाहते हैं. रावटे ने कहा कि उनका खेत 5 एकड़ में फैला हुआ है और उन्होंने 1.5 एकड़ में टमाटर उगाए हैं, जिससे उन्हें आसानी से 6 से 7 लाख रुपये की आमदनी हो सकती है. फिलहाल सुरक्षा के लिए 22,000 रुपये का सीसीटीवी कैमरा लगाया है.