logo-image

महाराष्ट्र में कैबिनेट पर पेंच खत्म, कल कांग्रेस के ये 12 मंत्री लेंगे शपथ

महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) का पहला मंत्रिमंडल विस्तार सोमवार को होगा.

Updated on: 29 Dec 2019, 06:16 PM

नई दिल्‍ली:

महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) का पहला मंत्रिमंडल विस्तार सोमवार को होगा. इसे लेकर शिवसेना-कांग्रेस और एनसीपी के बीच पेंच फंसा हुआ था, लेकिन रविवार को तीनों पार्टियों के बीच मंत्रिमंडल का बंटवारा हो गया है. एनसीपी की ओर से अजित पवार उपमुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. इसके साथ ही कांग्रेस 12 मंत्री भी शपथ लेंगे.

यह भी पढ़ेंःमहाराष्ट्र कैबिनेट का विस्तार कल होगा, अजित पवार बन सकते हैं उपमुख्यमंत्री, देखें संभावित मंत्रियों की लिस्ट

उद्धव ठाकरे मंत्रिमंडल का विस्तार सोमवार दोपहर 12 बजे होगा. महाराष्ट्र कांग्रेस के नेता बालासाहेब थोरात (Balasaheb Thorat) ने कहा कि कल होने वाले शपथ ग्रहण समारोह के लिए सूची को अंतिम रूप दे दिया गया है. आज सूची भेज दी जाएगी. कांग्रेस के 12 मंत्री होंगे, जिनमें से 10 कैबिनेट रैंक के हैं.

एनसीपी नेता अजित पवार उपमुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. पीएमओ के तर्ज पर महाराष्ट्र में सीएमओ (चीफ मिनिस्टर ऑफिस) होगा. शिवसेना विधायक अनिल परब राज्यमंत्री सीएमओ होंगे. मुंबई को शिवसेना ज्यादा तवज्जो दे रही है. अनिल परब समेत तीन मंत्री मुंबई से शपथ लेंगे. पहले चरण में सुभाष देसाई और उद्धव ठाकरे ने शपथ ली थी. उद्धव और देसाई दोनों मुंबई से हैं. कल विस्तार के बाद मुंबई को पांच मंत्री पद अकेले शिवसेना से मिलेंगे.

यह भी पढ़ेंःअमिताभ बच्चन को मिला दादा साहब फाल्के पुरस्कार, राष्ट्रपति ने किया सम्मानित

सूत्रों का कहना है कि एनसीपी के धनंजय मुंडे (Dhananjay Munde) को वित्त मंत्रालय मिल सकता है, जबकि एनसीपी के जयंत पाटिल (Jayant Patil) को सिंचाई मंत्रालय दी जा सकती है. छगन भुजबल (Chhagan Bhujbal) को ग्रामीण विकास मंत्रालय की बागडोर मिल सकती है. एनसीपी के नवाब मलिक, जितेंद्र आव्हाड, अदिति तटकरे, सुनील देशमुख, दिलीप वलसे पाटिल, दत्ता बरने, राजेश टोपे का नाम भी संभावित मंत्रिमंडल में शामिल है.

फिलहाल, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे नीत मंत्रिमंडल में उनके अलावा छह मंत्री हैं. शपथ ग्रहण समारोह विधान भवन में होगा. फिलहाल, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे नीत मंत्रिमंडल में उनके अलावा छह मंत्री हैं. शपथ ग्रहण समारोह विधान भवन में होगा. बता दें कि इससे पहले कांग्रेस के बालासाहेब थोराट और नितिन राउत, शिवसेना के एकनाथ शिंदे और सुभाष देसाई, राकांपा के जयंत पाटिल और छगन भुजबल 28 नवंबर को उद्धव ठाकरे के साथ शपथ ले चुके हैं. तीनों दलों के बीच हुए सत्ता साझेदारी के फॉर्मूले के तहत शिवसेना के पास मुख्यमंत्री के अलावा 16 मंत्री होंगे. वहीं राकांपा (एनसीपी) के 14 और कांग्रेस के 12 मंत्री होंगे.