logo-image

MP Budget 2023: वित्तमंत्री जगदीश देवड़ा ने इस योजना की तारीफ की, कहा-44 लाख छात्राओं को मिला लाभ

MP Budget 2023: वित्त मंत्री ने बजट घोषणा के दौरान शिवराज सरकार की लाडली बहना योजना को सराहा है. इस योजना के तहत महिलाओं के खाते में एक हजार रुपये दिए जाएंगे.

Updated on: 01 Mar 2023, 12:21 PM

highlights

  • बजट में 50 हजार करोड़ की बढ़ोतरी की गई है
  • लाडली बहना योजना को शिवराज सरकार लाने वाली है
  • बजट को लेकर कांग्रेस कटौती प्रस्ताव लाने वाली है

नई दिल्ली:

मध्यप्रदेश विधानसभा के बजट सत्र का आज तीसरा दिन है. आज यानि बुधवार को शिवराज सरकार प्रदेश का आखिरी बजट पेश कर रही है. वित्तमंत्री जगदीश देवड़ा ने बजट भाषण शुरू किया. बताया जा रहा है कि यह प्रदेश का पहला ई-बजट होने वाला है. वित्त मंत्री ने बजट घोषणा के दौरान शिवराज सरकार की लाडली बहना योजना को सराहा है. इस योजना के तहत महिलाओं के खाते में एक हजार रुपये दिए जाएंगे. लाडली लक्ष्मी योजना के तहत राज्य की 44 लाख से अधिक छात्राओं को लाभ मिला है. बजट में कोई नए टैक्स का ऐलान नहीं  किया गया है. बजट के बीच कांग्रेस ने वॉकाउट कर दिया. 

खेलों को बढ़ावा देने के लिए 738 करोड़ रुपये

इस दौरान विपक्ष से सीएम शिवराज ने गुजारिश की कि बजट में बाधा ना डाली जाए. प्रदेश की जनता को बजट सुनने का अवसर दिया जाए. वित्त मंत्री ने कहा कि डिफॅाल्टर किसानों का कर्ज भरने का प्रयास सरकार करेगी. बजट में उच्च शिक्षा में दाखिला लेने वाली बालिकाओं को इ स्कूटी देने की घोषणा की गई है. एक लाख रुपये की सरकारी योजनाओं की घोषणा की गई है. इसी तरह खेलों को बढ़ावा देने के लिए 738 करोड़ रुपये दिए जाएंगे. मातृत्व वंदना योजना के तहत 467 करोड़ रूपए दिए जाने वाले हैं. वहीं महिला स्व सहायता समूह को 660 करोड़ मिलेंगे. वित्त मंत्री बोले, सरकार महिलाओं के सशक्तिकरण पर जोर दे रही है.

वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने कहा, सीएम ग्रामीण जोड़ो सड़क योजना के तहत 8000 किमी सड़क बनाई जाएगी. इस दौरान प्रदेश में फूलों की खेती को बढ़ावा मिलेगा. पीएम सड़क योजना के तहत 4 हजार किमी सड़क बनाई जाएगी. वहीं कौशल विकास के लिए दिए जाएंगे 1 हजार करोड़ रुपये दिए जाएंगे. इस दौरान करीब 300 गौशालाओं का निर्माण होगा. 

इस बीच कांग्रेस नेता कमलनाथ ने सदन से वॉकआउट कर दिया. उन्होंने कहा, मांग रखी गई थी कि सिलेंडर पर पैसे नही बढ़ें. सीएम ने आश्वास देने पर भी पूरा नहीं किया. ऐसे में हमने सदन से वॉक आउट किया.

अपने विधायकों को ट्रेनिंग देना चाहिए

बजट के दौरान सभी विधायकों को टैबलेट प्रदान किया गया. इस कदम को लेकर विपक्ष ने ऐतराज व्यक्त किया है. उनका कहना है कि इस तरह की व्यवस्था तैयार करने के लिए पहले सरकार को अपने विधायकों को ट्रेनिंग देना चाहिए थी. इससे पहले भी वर्ष 2021 में वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने बजट भाषण को टैबलेट से ही पढ़ा था. बजट को लेकर कांग्रेस कटौती प्रस्ताव लाई है. पार्टी का कहना है कि प्रदेश सरकार योजनाओं के नाम पर फिजूलखर्ची में लगी है. ऐसे में सरकार नीतियों के विरुद्ध कांग्रेस के विधायक कटौती प्रस्ताव रखने वाले हैं. 

ये भी पढ़ें: होली से सात दिन पहले महंगाई का झटका, LPG के घरेलू सिलेंडर के दाम इतने बढ़े

ऐसा कहा जा रहा है कि बीते वर्ष के मुकाबले इस बार बजट में 50 हजार करोड़ की बढ़ोतरी की गई है. संभावना है कि सरकार साढ़े तीन लाख करोड़ रुपये का बजट पेश कर सकती है. इसका बड़ा भाग किसान, युवा और महिला वर्ग को दिया जा सकता है. लाडली बहना योजना को शिवराज सरकार लाने वाली है. आठ मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर इसे लांच किया जाएगा.

एक माह तक चलने वाले इस बजट सत्र में कई अहम विधेयक पेश होंगे. इसमे सबसे अधिक वित्त विभाग के दो, वहीं निवेश, शिक्षा और माइक्रो, स्मॉल एंड मीडिया इंडस्ट्री के एक-एक विधेयक रखे जाएंगे. इस बजट को उपयोगी बनाने पर खास जोर रखा गया है. विपक्षी पार्टियों से सदन की कार्यवाही में किसी तरह की रुकावट न डालने की अपील की है.