logo-image

MP में तैनात इस IPS अफसर को पेंटिंग करते हुए देख कर हर कोई हैरान रह गया

यू तो इंडियन पुलिस सर्विस (IPS) के अधिकारी कानून व्यवस्था का सख्ती से पालन करने के लिए जाने जाते हैं. लेकिन यही कानून व्यवस्था की जिम्मेदारी लेने वाले अधिकारियों के हाथों में पेंटिंग का ब्रश देखने को मिल जाए तो ये किसी आश्चर्य से कम नहीं है.

Updated on: 02 Sep 2019, 04:22 PM

कटनी:

यू तो इंडियन पुलिस सर्विस (IPS) के अधिकारी कानून व्यवस्था का सख्ती से पालन करने के लिए जाने जाते हैं. लेकिन यही कानून व्यवस्था की जिम्मेदारी लेने वाले अधिकारियों के हाथों में पेंटिंग का ब्रश देखने को मिल जाए तो ये किसी आश्चर्य से कम नहीं है. ऐसा ही एक आश्चर्य कटनी में देखने को मिला है.

यह भी पढ़ें- छिंदवाड़ा: परिवार के 5 सदस्य बीमार हुए तो इलाज के बजाए मिला सामाजिक बहिष्कार

कटनी में पदस्थ एसपी ललित शाक्यवार व उनकी बनाई हुई थ्रीडी पेंटिंग्स इन दिनों चर्चा का विषय बनी हुई है. दरअसल एक कार्यक्रम में पहुंचे एसपी ललित शाक्यवार ने जब छात्रों को पेंटिंग्स से जुड़े टिप्स दे रहे थे तभी उन्होंने अपने इस शौक के बारे में बताया जिसके बाद उनके हाथों से केनवास पर उभरी थ्रीडी पेंटिंग्स को देखकर एक सधे हुए कलाकार की अनुभूति हुई.

यह भी पढ़ें- ज्योतिरादित्य सिंधिया को प्रदेश अध्यक्ष बनाने की मांग हुई तेज, अब यहां लगे पोस्टर 

हाथों में ब्रश पकड़कर केनवास पर रंग उकेरना मध्यप्रदेश काडर के आईपीएस अधिकारी ललित शाक्यवार को पसंद है. ललित मध्यप्रदेश काडर 2008 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं. जो वर्तमान में कटनी पुलिस अधीक्षक के पद तैनात हैं. यूं तो पुलिस कप्तान ललित शाक्यवार पर पूरे जिले की कानून व्यवस्था का जिम्मा है, जिसे वे बखूबी संभाले हुए भी हैं.

लेकिन इन सब के बीच एसपी ललित शाक्यवार अपने बचपन का शौक चित्रकारी भी पूरा कर रहे हैं. भारतीय पुलिस सेवा में सेलेक्शन के बाद भी उन्होंने अपने शौक को जिंदा रखा. शौक के चलते ही वे अपनी भावनाओं और कल्पनाओं को रंगों के रूप में केनवास पर उतार देते हैं. हालांकि इसके लिए उन्होंने न तो कही ट्रेनिंग ली है और न ही कोई कोर्स किया है.

यह भी पढ़ें- आर्थिक तंगी की मार झेल रही MP सरकार लेगी 2 हजार करोड़ का कर्ज! 

अपराध और अपराधी के प्रति कठोर नजरिया रखने वाली पुलिस के अंदर भी एक कोमल मन भी होता है. जो उनकी पेंटिंग्स में साफ दिखाई देता है. हर अधिकारी के अंदर एक इंसान होता है यही कारण है कि ललित शाक्यवार अपने बंगले में पहुँचने के बाद अपने को साधारण इंसान मानते हैं. उन्हें थ्रीडी पेंटिंग्स में कोमल-भावनाओं को रंगों के जरिये अभिव्यक्त करने में महारथ हासिल है.

यह भी पढ़ें- दंतेवाड़ा में नक्सलियों ने सरपंच की गला रेतकर हत्या की, 20 हथियारबंद नक्सली पहुंचे थे घर

चित्रकारी का शौक रखने वाले पुलिस अधीक्षक ललित शाक्यवार अपनी व्यस्तता के बावजूद केनवास पर रंगों को उकेरने के लिए समय निकाल ही लेते हैं. केनवास पर उनके द्वारा अपने हाथों से बनाई गई पेंटिंग, किसी सधे हुए कलाकार के कमाल से कम नजर नही आती जिसे आमतौर पर किसी मंझे हुए चित्रकार के अंदर देखने को मिलती है.