logo-image

बिहार-झारखंड के इन दो शहरों को नहीं मिला IPL मैचों की मेजबानी का मौका

आईपीएल-2023 का आगाज हो चुका है. 52 दिनों तक चलने वाले इस टूर्नामेंट का आयोजन 12 शहरों में होना है.

Updated on: 01 Apr 2023, 08:26 PM

highlights

  • रांची स्थित JSCA स्टेडियम
  • पटना स्थित मोइनुल हक स्टेडियम
  • नहीं मिला IPL मैचों की मेजबानी का मौका

Ranchi:

आईपीएल-2023 का आगाज हो चुका है. 52 दिनों तक चलने वाले इस टूर्नामेंट का आयोजन 12 शहरों में होना है. अहमदाबाद, मोहाली, लखनऊ, हैदराबाद, बेंगलूरू, चेन्नई, जयपूर, मुंबई, गुवाहाटी, कोलकाता, दिल्ली को आईपीएल मैच की मेजबानी करने का मौका मिला है. वैसे तो कई ऐसे शहर है जिसे इस फटाफट क्रिकेट की मेजबानी करने का मौका नहीं दिया गया है. हम आज आपको ऐसे दो स्टेडियम के बारे में बता रहे हैं, जिसमें एक को तो आईपीएल 2013,  2014  में मेजबानी का मौका मिला था. वहीं, एक स्टेडियम ऐसा भी है, जहां पूर्व में कई अंतराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों के साथ क्रिकेट विश्व कप जैसे टूर्नामेंटों के मैंचों का आयोजन हो चुका है.  आज तक एक भी आईपीएल मैच का आयोजन इस क्रिकेट के मैदान में नहीं किया गया है.

यह भी पढ़ें- Violence ‍In Bihar: नालंदा में धारा 144, दंगों को लेकर CM नीतीश ने दिया बयान

रांची स्थित JSCA स्टेडियम

इस स्टेडियम का स्थापना 2011 में किया गया था. रांची स्थित JSCA स्टेडियम को आखिरी बार 2014 में इस फटाफट क्रिकेट के मैचों की मेजबानी करने का मौका मिला था. कई यादगार मैचों के गवाह JSCA स्टेडियम महान क्रिकेट खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी के साथ ईशान किशन और पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी सौरभ तिवारी का होम ग्राउंड भी है. 2014 के बाद इस स्टेडियम में एक भी आईपीएल मैचों का आयोजन नहीं किया गया है. हालांकि 2019 में IPL-8 प्ले ऑफ का दूसरा क्वालीफायर मैच का मेजबानी करने का मौका मिला था. हाल में श्रीलंका और न्यूजीलैंड टीमों के खिलाफ टीम इंडिया यहां पर टी-20 मैच खेली थी. इस स्टेडियम में करीब 50 हजार से ऊपर दर्शक बैठ सकते हैं

पटना स्थित मोइनुल हक स्टेडियम

पटना स्थित मोइनुल हक स्टेडियम की स्थापना 1969 में किया गया था. इस स्टेडियम में पहला अंतरराष्ट्रीय मैच (वनडे) 15 नवंबर 1993 को श्रीलंका और जिम्बाब्वे के बीच खेला गया था. आखिरी बार इस क्रिकेट ग्राउंड पर 1996 में  क्रिकेट विश्वकप में जिम्बाब्वे और केन्या के बीच लीग मैच खेला गया था. करीब 27 साल से इस स्टेडियम में कोई भी अंतरराष्ट्रीय मैचों का आयोजन नहीं किया गया है. फिलहाल, बिहार सरकार में डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव एक फिर से इस ऐतिहासिक क्रिकेट ग्राउंड को सजाने में लगे हैं.

स्क्रिप्ट- पिन्टू कुमार झा