logo-image

भगवान राम के त्योहार पर झारखंड में तकरार, BJP ने कहा-आस्था पर चोट बर्दाश्त नहीं

झारखंड विधानसभा में आज पूरे दिन रामनवमी का मुद्दा गुंजा. प्रशासन की तरफ से डीजे पर रोक लगाई गई है. जिसे लेकर बीजेपी के विधायकों ने सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया.

Updated on: 21 Mar 2023, 03:01 PM

highlights

  • रामनवमी पर झारखंड विधानसभा में रार
  • BJP ने की DJ पर लगे प्रतिबंध हटाने की मांग
  • कहा-आस्था पर चोट बर्दाश्त नहीं 

Ranchi:

झारखंड विधानसभा में आज पूरे दिन रामनवमी का मुद्दा गुंजा. प्रशासन की तरफ से डीजे पर रोक लगाई गई है. जिसे लेकर बीजेपी के विधायकों ने सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया. सदन में ही बीजेपी के विधायकों ने जय श्रीराम के नारे लगाए. इस दौरान कांग्रेस विधायक दीपिका पांडे ने बीजेपी विधायकों पर बेवजह सदन की कार्यवाही बाधित करने का आरोप लगाया. तंज करते हुए दीपिका पांडे ने पूछा कि 'क्या श्रीराम ने कहा है, बिना डीजे रामनवमी नहीं मनेगा?' वहीं, झारखंड में रामनवमी पर डीजे पर बैन को लेकर बीजेपी विधायकों ने सरकार के खिलाफ नारेबाजी की.

कांग्रेसी विधायकों का BJP पर पलटवार 

बीजेपी के आरोप पर सत्ता धारी दल की तरफ से मंत्री चंपई सोरेन सहित कांग्रेसी विधायकों ने बीजेपी पर पलटवार किया है. कांग्रेस विधायक इरफान अंसारी ने बीजेपी को हिंदुओं का नकली हितैसी बताया तो बीजेपी विधायक रणधीर सिंह ने राज्य सरकार पर तुष्टिकरण का आरोप लगाया.

मंत्री बोले, कानून व्यवस्था का मामला

मामले पर सत्ता धारी दल की तरफ से मंत्री चंपई सोरेन ने कहा कि कानून व्यवस्था का मामला है. राज्य में सभी को बराबरी की दृष्टि से देखना है. सभी त्यौहार को समान रुप से देखना है, ताकि किसी तरह का भेदभाव न हो. हजारीबाग में जिला प्रशासन शांतिपूर्ण तरीके से आयोजन हो इसके लिए काम कर रहा है. राज्य सरकार भी इस पर गंभीर है. मंत्री हफीजुल हसन ने विपक्ष के आरोप पर कहा कि जुलूस पर प्रतिबंध नहीं है. डीजे पर प्रतिबंध लगाया गया है. 

यह भी पढ़ें: Twitter बाज बिहार पुलिस की नाकामी की कहानी है मासूम तुषार की हत्या

विधायक ने फाड़ा कुर्ता

वहीं, इस मामले पर बीजेपी विधायक मनीष जायसवाल ने सदन में बेल में कुर्ता फाड़ कर अपना प्रतिरोध व्यक्त किया. हजारीबाग में रामनवमी के मौके पर डीजे पर प्रतिबंध का सदन में विरोध किया. उन्होंने कहा कि रामनवमी का मामला भी कई दिनों से लगातार उठा रहे हैं. लगभग 5 हजार लोगों पर मामला दर्ज करवाया गया है. जिनका कोई अपराधिक रिकॉर्ड नहीं उन पर मामला दर्ज करवाया गया. डीजी पर क्यों प्रतिबंध लगाया गया इसका जवाब सरकार के पास नहीं है. थानेदार डीजे वालों से बॉन्ड भरा रहे हैं. अखाड़े वाले को डराया जा रहा है. क्या झारखंड में हिंदू होना गुनाह है, सरकार इस पर जवाब क्यों नहीं देती. राज्य का इतना महत्वपूर्ण विषय है इस पर सरकार जवाब नहीं देती. कुर्ता फाड़ कर हमने अपना विरोध दर्ज करवाया है. वहीं, मनीष जायसवाल ने कांग्रेस विधायक इरफान अंसारी बांग्लादेशी बताया और  कहा कि उनके बयान को गंभीरता से हम नहीं लेते हैं. अंतिम दिन तक विरोध चलता रहेगा.

सदन में हंगामा

आपको बता दें कि झारखंड विधानसभा की कार्यवाही तो आज भले ही 10 बजे से ही शुरु हो गई थी, लेकिन बीजेपी के सभी विधायक सदन के बाहर हंगामा करते नजर आए. हजारीबाग सहित पूरे झारखंड में रामनवमी के मौके पर प्रशासन के द्वारा जारी सख्ती का बीजेपी ने विरोध जताया और प्रदेश की सोरेन सरकार पर जमकर निशाना साधा. जिसके बाद झारखंड विधानसभा की कार्यवाही 2.00 बजे तक के लिए स्थगित की गई.