झारखंड : लायंस क्लब ने कुओं में ब्लीचिंग पावडर डालने का कार्य किया प्रारंभ

अरुण बर्णवाल  |   Updated On : August 18, 2019 12:25:16 PM
लायंस क्लब

लायंस क्लब

रांची:  

लायंस क्लब, झुमरीतिलैया ने हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी बरसात के मौषम में कुओं में ब्लीचिंग पाउडर डालने का कार्य प्रारंभ किया है और इसकी शुरुआत तिलैया बस्ती से की गई है. तिलैया बस्ती में ब्लीचिंग पाउडर डालने आये लायंस क्लब के पदाधिकारियों एवं सदस्यों का स्वागत करते हुए पूर्व वार्ड पार्षद प्रतिनिधि श्री प्रकाश अम्बेडकर ने बताया कि जब से लायंस क्लब ने कुओं में ब्लीचिंग पावडर डालने का कार्य प्रारंभ किया है इस गांव में डायरिया का प्रकोप बिल्कुल नहीं हुआ है.

यह भी पढ़ें- भारतीय रेलवे के 17 ड्राइवरों ने रेलवे को दिया चकमा, अब होगी बड़ी कार्रवाई

लायन अध्यक्ष डॉ हरिदर्शन सिंह ने बताया कि बरसात में कुओं एवम तालाबो का पानी संक्रमित हो जाता है जिससे अनेक प्रकार की विमारियाँ फैलती हैं अतः इससे बचाव हेतु ब्लीचिंग पाउडर डालकर संक्रमण फैलाने वाले कीटाणुओं को नष्ट किया जाता है. इस गांव में अब लोग जागरूक हो गए हैं एवं वे इसके फायदों से अवगत हो चुके हैं अन्यथा प्रारम्भ में यहां के ग्रामीण पानी के स्वाद बिगड़ने एवं मछलियों के मर जाने के भय से ब्लीचिंग पाउडर डालने का विरोध करते थे.

इस अभियान में लायन डॉ रंजन कुमार ने भी ग्रामीणों को बरसात में होने वाले बीमारियों से बचने के उपायों को भी बताया. लायन रीजन चेयरपर्सन सुजीत अम्बष्ट ने बताया कि शीघ्र ही यह कार्यक्रम अन्य ग्रामों में भी चलाया जाएगा ताकि वहां के ग्रामीण भी प्रति वर्ष होने वाले डायरिया के प्रकोप से बच सकें. क्लब के डिस्ट्रिक्ट चेयरपर्सन गजेंद्र राम ने ग्रामीणों को जल संरक्षण के बारे में बताया. लायंस क्लब के अध्यक्ष ने शीघ्र ही यहां एक स्वास्थ जांच शिविर लगाने का भी आश्वासन दिया.

First Published: Aug 18, 2019 12:25:16 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो