logo-image

Himachal Pradesh Weather: हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी ने बढ़ाई आफत, बंद हुए 645 मार्ग

Himachal Pradesh Weather: हिमाचल प्रदेश में लगातार बिगड़ रहा मौसम का मिजाज, आईएमडी ने जारी किया भारी बर्फबारी का अलर्ट

Updated on: 05 Feb 2024, 12:25 PM

New Delhi:

Himachal Pradesh Weather: मौसम का मिजाज लगातार करवट ले रहा है. कभी शीतलहर तो कभी बारिश ने लोगों की जीना मुहाल कर रखा है. इस बीच पहाड़ों पर बर्फबारी ने भी एक बड़ी कड़ाके की ठंड को बुलावा भेज दिया है. दरअसल हिमाचल प्रदेश में इन दिनों हालात लगातार खराब होते जा रहे हैं. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की मानें तो यहां पर जोरदार बर्फबारी ने लोगों की मुश्किलों को और बढ़ा दिया है. यहां पर बीते दो दिन में भारी हिमपात की वजह से कई सड़कें बंद हो गई हैं. 

यही नहीं बर्फबारी और बारिश का आलम यह है कि यहां पर कई ट्रांसफॉर्मर भी ठप पड़ गए हैं ,जिसका सीधा असर आम जनजीवन पर पड़ रहा है. क्योंकि कई स्थानों में बिजली ही नहीं पहुंच रही हैं. ब्लैकआउट की स्थिति बनी हुई है. ऐसे में बड़ी संख्या में सैलानी भी इस बर्फबारी के चलते फंस गए हैं. 

यह भी पढ़ें - Aaj ka Mausam: दिल्ली-एनसीआर में सुबह से हल्की बारिश, इन राज्यों में हो सकती है बूंदाबांदी

645 सड़कें बंद
हिमाचल प्रदेश में व्हाइट अटैक यानी जोरदार बर्फबारी के चलते कई इलाकों में सड़कों पर बर्फ की मोटी चादर बिछ गई है. इसकी वजह से एक दो नहीं बल्कि 645 सड़कें जाम हो गई हैं. वहीं इनमें 4 नेशनल हाइवे भी शामिल हैं. 

यहां पर वाहनों की भी लंबी कतारे लग गई हैं. बड़ी संख्या में पर्यटक यहां फंसे हुए हैं. वीकेंड होने की वजह से यहां पर आस-पास से कई सैलानी बर्फबारी का लुत्फ लेने आते हैं, लेकिन इस बार वापसी मुश्किल हो गई है. मिली जानकारी के मुताबिक हिमाचल प्रदेश परिवहन निगम की भी 75 बसें बर्फबारी की वजह से बंद हुई सड़कों के कारण जाम में फंसी  हुई हैं. 

IMD ने जारी किया अलर्ट
हिमाचल प्रदेश में फिलहाल मौसम में राहत मिलने के आसार नहीं हैं. ताजा हिमपात के बीच आईएमडी की ओर से एक और अलर्ट जारी किया गया है. इसके तहत प्रदेश के 6 जिलों में लाहौल स्पीति, किन्नौर, शिमला, कांगड़ा, मंडी और कुल्लू में आने वाले 24 से 48 घंटे में भारी हिमपात, ओलावृष्टि और बारिश की भी चेतावनी जारी की गई है. वहीं चंबा, ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, सिरमौर और सोलन जैसे जिलों में भी आंधी और ओलावृष्टि के आसार बने हुए हैं. 

इन रास्तों पर पर्यटकों की बढ़ी मुश्किल
मिली जानकारी के मुताबिक हिमाचल प्रदेश के सबसे फैवरिट टूरिस्ट स्पॉट मनाली और केलंग में पर्यटकों को खासी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. दरअसल अटल टनल रोहतां में दो फीट, रोहतांग, कुंजम, शिंकुला और बारालाचा दर्रों में ढ़ाई से तीन फीट हिमपात हुआ है. ऐसे में पर्यटकों को यहां से निकनले में खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.