logo-image

AAP ने पेश की नजीर, दिल्ली लोकसभा सीट से सफाई कर्मचारी के बेटे को दिया टिकट 

कुलदीप के पिता प्रकाश कुमार दिल्ली नगर निगम में एक सफाई कर्मचारी हैं. पूर्वी दिल्ली की लोकसभा के त्रिलोक पुरी इलाके में वे झाड़ू लगाते हैं. 

Updated on: 28 Feb 2024, 07:04 PM

नई दिल्ली:

आज की राजनीति में धनबल का विशेष महत्व है. इसी से किसी उम्मीदवार की ताकत को आंका जाता है. ऐसे माहौल में आम आदमी पार्टी ने एक नजीर पेश की है. दिल्ली में गठबंधन के तहत आम आदमी पार्टी ने अपने हिस्से आई पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से एक सफाई कर्मचारी के बेटे को टिकट दिया है. कोंडली से विधायक कुलदीप कुमार को टिकट दिया गया है. आपको बता दें कि पूर्वी दिल्ली सामान्य श्रेणी की सीट है. मगर यहां पर दलित उम्मीदवार कुलदीप को उतारा गया है. कुलदीप के पिता प्रकाश कुमार दिल्ली नगर निगम में एक सफाई कर्मचारी हैं. पूर्वी दिल्ली की लोकसभा के त्रिलोक पुरी इलाके में वे झाड़ू लगाते हैं. 

ये भी पढ़ें: Himachal Pradesh Political Crisis: जयराम ठाकुर समेत बीजेपी के 14 विधायक निलंबित, जानें अब तक के अपडेट

प्रकाश कुमार 1988 में से ही सफाईकर्मी के रूप में काम कर रहे थे और आज 36 साल बाद इसी लोकसभा सीट से उनके बेटे को आम आदमी पार्टी ने लोकसभा चुनाव का उम्मीदवार बनाया है. प्रकाश कुमार  का कहना है कि उनका बेटा सबसे पहले पार्षद बना. इसके बाद विधायक बना और अब उम्मीद है कि सांसद भी बनेगा. उनका कहना है कि बेटा सांसद बन भी  जाए तो भी अपने काम को वैसे ही जारी रखेंगे. यही उनका कर्म है . 

दिल्ली की समस्याओं से वाकिफ हैं

कुलदीप के पिता का कहना है कि वह लंबे समय से दिल्ली की समस्याओं से वाकिफ है और खासकर पूर्वी दिल्ली की. ऐसे में कुलदीप को समस्याओं के बारे जरूर बताएंगे. वहीं कुलदीप कुमार खुद को पूर्वी दिल्ली का बेटा भी बताते हैं. उनका कहना है, वे पूर्वी दिल्ली की गलियों को जानते हैं.  कुलदीप कुमार ने बातचीत में अपने पिता का जिक्र किया. उन्होंने कहा, पिता के इसी काम की बदौलत पहले वह पार्षद बने. बाद में विधायक बने. ऐसे में पिता और पुत्र की जोड़ी अपने-अपने अंदाज में झाड़ू थामे हुए है. 

गरीब परिवार से हैं कुलदीप कुमार- CM 

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल का कहना है कि बाबा साहिब के सपने को केवल आप पूरा कर रही है. कुलदीप कुमार एक सफाई कर्मचारी के बेटे हैं, वे बेहद गरीब परिवार से आते हैं. अभी वे कोंडली विधानसभा से विधायक हैं. कुलदीप कुमार आप से कोंडली से निगम पार्षद रहे हैं. 2020 में कुलदीप कुमार को पार्टी ने विधानसभा का चुनाव लड़ाया.