logo-image

शेखपुरा में पेयजल के लिए मचा हाहाकार, हर घर नल का जल योजना हो रहा फ्लॉप!

शेखपुरा जिले के बरबीघा नगर उपाध्यक्ष निधि कुमारी के गांव बभनबीघा में भीषण गर्मी के बीच पेयजल के लिए हाहाकार मचा हुआ है.

Updated on: 13 Jun 2023, 04:44 PM

highlights

  • पेयजल के लिए मचा हाहाकार
  • हर घर नल का जल योजना हो रहा फ्लॉप
  • प्रशासन नहीं दे रहा है ध्यान

Sheikhpura:

शेखपुरा जिले के बरबीघा नगर उपाध्यक्ष निधि कुमारी के गांव बभनबीघा में भीषण गर्मी के बीच पेयजल के लिए हाहाकार मचा हुआ है. वार्ड नंबर 16, वार्ड नंबर 15 के आधे हिस्से के लगभग तीन लोगों के समक्ष यह संकट उत्पन्न हो गई है. वार्ड पार्षद अनीता देवी के साथ-साथ नगर उपाध्यक्ष निधि कुमारी के द्वारा इस संबंध में डीएम को कई बार पत्र लिखा गया, लेकिन अभी तक पेयजल की व्यवस्था को लेकर कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है. सुबह शाम लोग दूसरे घरों से मोटर चला कर पानी भरने को मजबूर हैं. सरकारी चापाकल की स्थिति भी बेहद खराब है. नल जल योजना का पानी आज तक घरों में नहीं पहुंच पाया है. वार्ड वासी राजकुमार, मनोज महतो, सत्येंद्र कुमार, विमला देवी, शोभा देवी आदि ने बताया कि लगभग 3 वर्ष पहले नल जल योजना की शुरुआत की गई थी, लेकिन ठेकेदार की लापरवाही के कारण आज तक एक भी घर में पानी नहीं पहुंच पाया है.

यह भी पढ़ें- आरटीआई संस्थान की मनमानी, परीक्षा फार्म भरने के नाम पर अवैध वसूली

हर घर नल का जल योजना हुआ फ्लॉप

बिहार सरकार की सबसे महत्वाकांक्षी योजना हर घर नल का जल नगर उपाध्यक्ष के गांव में ही पूरी तरह से ठप पड़ा हुआ है. लोगों ने बताया कि वार्ड पार्षद द्वारा निजी बोरिंग से लोगों को सुबह-शाम पानी उपलब्ध कराया जा रहा है. पानी के अभाव में अधिकांश लोग कई दिनों के बाद स्नान करने को मजबूर हो चुके हैं. गांव के शिव मंदिर के पास स्थित एकमात्र सरकारी चापाकल से भी गंदा पानी निकलना शुरू हो गया है. वार्ड पार्षद अनीता देवी के पति ने बताया कि मामले को लेकर डीएम के पास आवेदन देकर नल जल योजना बहाल करवाने का आग्रह किया गया था. वहां से पीएचइडी विभाग बरबीघा को आदेशित किया गया, लेकिन विभाग के कर्मियों द्वारा सिर्फ जांच कर खानापूर्ति कर दी गई है.

ठेकेदार ने दी सफाई, ग्रामीणों ने बताया झूठ

दूसरी तरफ ठेकेदार संजय चौधरी ने आरोप लगाया कि घरों तक पानी पहुंचाने के लिए पाइप मरम्मत किया गया, लेकिन कुछ दिन के बाद ही ग्रामीणों के द्वारा जहां-तहां पाइप को तोड़ दिया जाता है. हालांकि ग्रामीणों ने ठेकेदार के इस आरोप को एक सिरे से खारिज कर दिया. ग्रामीणों ने जिला प्रशासन से नल जल योजना सुचारु रूप से चालू कराने के साथ-साथ क्षेत्रीय विधायक और सांसद से चापाकल देने की मांग की है. साथ ही ग्रामीणों ने चेतावनी दी है कि अगर जल्द उनकी समस्या पर ध्यान नहीं दिया गया, तो वे लोग सड़क पर उतरकर प्रदर्शन करेंगे.

प्रशासन भी नहीं दे रहा ध्यान

वहीं, इस मामले पर नगर उपाध्यक्ष ने कहा कि वार्ड वासियों की समस्या को देखते हुए ठेकेदार को कई बार नल जल योजना ठीक करने के लिए कहा गया. प्रशासनिक स्तर पर भी आवेदन देखकर पहल की गई, लेकिन समाधान नहीं निकलने के बाद आखिरकार लोक शिकायत निवारण में आवेदन देकर समस्या का समाधान करने का प्रयास किया गया है. बरबीघा नगर क्षेत्र के समस्त वार्डों तक सभी सरकारी सुविधाएं प्रत्येक लोगों तक पहुंचे इस बात को सुनिश्चित करने के लिए मैं अपने स्तर से पूरा प्रयास कर रही हूं. डीएम साहिबा से भी इस संबंध में उचित पहल करने की मांग करती हूं.