logo-image

बिहार में कैलेंडर पर सियासत, राजद-जदयू ने कहा भाजपा कर रही भ्रमित

बिहार में 2024 का कैलेंडर जारी कर सरकारी स्कूलों की छुट्टियां भी निर्धारित की गई. वहीं, अब इन छुट्टियों को लेकर बिहार में सियासी बवाल मच गया है.

Updated on: 28 Nov 2023, 02:50 PM

highlights

  • छुट्टियों के कैलेंडर पर सियासत
  • जदयू नेता ने कहा भाजपा कर रही भ्रमित
  • राजद ने भाजपा पर लगाया गलत बयानबाजी का आरोप

Patna:

बिहार में 2024 का कैलेंडर जारी कर सरकारी स्कूलों की छुट्टियां भी निर्धारित की गई. वहीं, अब इन छुट्टियों को लेकर बिहार में सियासी बवाल मच गया है. जहां भाजपा का आरोप है कि नीतीश सरकार ने हिंदुओं की छुट्टियां खत्म कर दी और विशेष समुदाय को खुश करने के लिए ईद-बकरीद-मुहर्रम की छुट्टी के दिनों को बढ़ा दिया. अब वहीं, इस बवाल के बाद जदयू के प्रवक्ता नीरज कुमार सामने आए हैं और उन्होंने भाजपा पर गलत राजनीति करने का आरोप लगाया है. नीरज कुमार ने कहा कि बिहार के स्कूलों में हिंदुओं की छुट्टियों में किसी प्रकार की कोई कटौती नहीं की गई है. भाजपा लोगों को भ्रमित कर रही है. इसके आगे नीरज कुमार ने कहा कि भाजपा सिर्फ नीतीश सरकार का दुष्प्रचार कर रही है. 

यह भी पढ़ें- महाशिवरात्रि, रक्षाबंधन की छुट्टियां खत्म, ईद-बकरीद की बढ़ाई गई छुट्टियां

जदयू नेता ने भाजपा पर लगाया लोगों को भ्रमित करने का आरोप

एक अधिसूचना 2693 जारी किया गया और एक अन्य अधिसूचना 2694 जारी किया गया. अधिसूचना 2693 में हिंदू पर्व के हिसाब से छुट्टी है यानी की महाशिवरात्रि, जन्माष्टमी, बसंत पंचमी की छुट्टियां इसमें शामिल है और इसी के साथ दुर्गा पूजा और छठ की छुट्टियां भी 2 दिन से बढ़ाकर 3 दिन कर दी गई है. वहीं अधिसूचना 2694 को मुस्लिम कैलेंडर के हिसाब से जारी किया गया है, जिसमें महाशिवरात्रि, जन्माष्टमी और वसंत पंचमी की छुट्टियां शामिल नहीं है और इसमें ईद व मुहर्रम की छुट्टियां बढ़ा दी गई है. वहीं, शब ए बारात की छुट्टी खत्म कर दी गई है. भाजपा अधिसूचना 2694 के आधार पर नीतीश सरकार पर गलत आरोप लगा रही है. 

शक्ति यादव ने कहा भाजपा कर रही गलत बयानबाजी

इसके साथ ही नीरज कुमार ने कहा कि छुट्टियों में रक्षा बंधन की छुट्टी नहीं है, जिस पर पूर्णविचार किया जाना चाहिए. वहीं, छुट्टियों का समायोजन फिलहाल ठीक ढंग से नहीं किया गया है. इसके साथ ही तीज, जितिया जैसे पर्वों को ऐच्छिक अवकाश की श्रेणी में रखा गया है और इस बार भी शिक्षा विभाग इसे ऐच्छिक अवकाश की छुट्टियों में रखेगा. वहीं जदयू के बाद राजद ने भी भाजपा पर गलत बयानबाजी का आरोप लगाया. शक्ति यादव ने कहा कि केंद्र सरकार ने ही यह तय किया है कि एक स्कूल में सालभर में 220 दिन पढ़ाई होगी और शिक्षा विभाग ने उसी के अनुसार छुट्टियों का कैलेंडर जारी किया है.