logo-image

Bihar Weather Update Today: बिहार में लू से अब तक 9 लोगों की मौत, गर्मी से बचने के लिए ये जरूरी

बिहार में लगातार पड़ रही भीषण गर्मी से हाहाकार मच गया है. भीषण गर्मी और लू का कहर दिन ब दिन बढ़ता ही जा रहा है, जिसके बाद से बिहार के लोग गर्मी और लू से जान जाने लगी है. वैसे तो प्रदेश में लू से दर्जनों लोगों की मौत की खबर आ रही है.

Updated on: 20 Jun 2023, 08:37 PM

highlights

  • हीट वेब से अब तक 9 लोगों की मौत
  • अरवल में 3 तो जहानाबाद में 1 की गई जान
  • लू से बचाव के लिए जागरुकता अभियान

 

 

 

 

Patna:

Bihar Weather Update Today: बिहार में लगातार पड़ रही भीषण गर्मी से हाहाकार मच गया है. भीषण गर्मी और लू का कहर दिन ब दिन बढ़ता ही जा रहा है, जिसके बाद से बिहार के लोग गर्मी और लू से जान जाने लगी है. वैसे तो प्रदेश में लू से दर्जनों लोगों की मौत की खबर आ रही है, लेकिन सरकार ने नौ लोगों की मौत की बात स्वीकारी है. आपदा प्रबंधन विभाग ने लू से प्रदेश में नौ लोगों की मौत की पुष्टि की है. आपदा प्रबंधन विभाग के अनुसार पिछले कुछ दिनों से राज्य के कई जिलों में लू की स्थिति के कारण जनजीवन प्रभावित हुआ है. वर्तमान में प्रदेश के विभिन्न जिलों से प्राप्त जानकारी के अनुसार, भोजपुर जिले में 5, जहानाबाद जिले में 1 और अरवल जिले में 3 लोगों सहित पूरे प्रदेश में लू लगने से 9 लोगों की मौत हो चुकी है. साथ ही मृतकों के परिजनों को अनुग्रह राशि देने की कार्रवाई की जा रही है. आपदा प्रबंधन विभाग ने जानकारी साझा करते हुए कहा है कि गर्मी से बचाव को लेकर दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं. साथ ही लू से बचाव के लिए जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है. बैनर और पोस्टर के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें: बिहार में भीषण गर्मी से लोग परेशान, 18 जिलों में लू का असर; पटना में 3 दिन में 24 लोगों की मौत

इसके साथ ही आपको बता दें कि, स्वास्थ्य विभाग ने प्रदेश के सभी जिलों के स्वास्थ्य केंद्रों को भी जल्द इलाज के निर्देश दिए हैं. बड़े अस्पतालों में हीट स्ट्रोक के इलाज के लिए अलग बेड रखे गए हैं. आपदा प्रबंधन विभाग के अनुसार अब तक कुल 3,256 पेयजल टंकियों की व्यवस्था की जा चुकी है. काम के घंटों में बदलाव कर मजदूरों को लू से बचाने के लिए जरूरी कदम उठाए गए हैं. साथ ही स्कूल के खुलने के समय में भी बदलाव किया गया है. दरअसल, बिहार में मानसून की दस्तक के बावजूद बिहार के कई जिलों में लू का कहर जारी है. अधिकांश जिलों का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच गया है. दक्षिण बिहार के जिलों की स्थिति और भी खराब है.