logo-image

स्कूलों से गायब 58 शिक्षकों का रोका गया वेतन, 'नो वर्क, नो पे' के तहत हुई कार्रवाई

बिहार शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक के लगातार प्रयास के बावजूद भी बिहार के शिक्षा विभाग की स्थिति में ज्यादा सुधार नहीं हुआ है. इसी को देखते हुए केके पाठक ने अब लापरवाह शिक्षकों पर कड़ी कार्रवाई करने का फैसला ले लिया है.

Updated on: 22 Nov 2023, 04:43 PM

highlights

  • केके पाठक कि बड़ी कार्रवाई
  • स्कूलों से गायब 58 शिक्षकों का रुका वेतन
  • 'नो वर्क, नो पे' के तहत हुई कार्रवाई

Patna:

बिहार शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक के लगातार प्रयास के बावजूद भी बिहार के शिक्षा विभाग की स्थिति में ज्यादा सुधार नहीं हुआ है. इसी को देखते हुए केके पाठक ने अब लापरवाह शिक्षकों पर कड़ी कार्रवाई करने का फैसला ले लिया है. बता दें कि बिना सूचना के अनुपस्थित रहने के कारण मुजफ्फरपुर जिले के 15 प्रखंडों के 58 शिक्षकों का वेतन रोक दिया गया है. यह कार्रवाई जिला शिक्षा पदाधिकारी अजय कुमार सिंह ने की है. वहीं मंगलवार को डीईओ ने संबंधित शिक्षकों, डीडीओ व हेडमास्टर को इस संबंध में निर्देश जारी कर दिया है.

आपको बता दें कि विभाग के आदेश के आलोक में स्कूलों के निरीक्षण के दौरान ये शिक्षक बिना सूचना के अनुपस्थित पाये गये थे. छह अक्टूबर से चार नवंबर के बीच 58 शिक्षक बिना सूचना के विद्यालय से अनुपस्थित पाये गये. वहीं, कई शिक्षक ऐसे भी हैं जो लगातार 15 से 22 दिनों तक बिना सूचना के स्कूल से अनुपस्थित पाए गए हैं. इसे देखते हुए डीईओ ने इन सभी शिक्षकों को तीन दिनों के अंदर एप पर साक्ष्य आधारित स्पष्ट कारण पढ़ने का आदेश दिया है.

यह भी पढ़ें: गोलीकांड और जहरीली शराब से मौत को लेकर बीजेपी ने सरकार को घेरा, लगाए गंभीर आरोप

इसके साथ ही आपको बता दें कि डीईओ ने कहा है कि, ''समय पर स्पष्टीकरण नहीं मिलने पर विभागीय कार्रवाई शुरू की जाएगी. इसके लिए संबंधित शिक्षक और शिक्षिकाएं जवाबदेह होंगे. निरीक्षण की तिथि पर उन्हें वेतन नहीं मिलेगा. नो वर्क नो पे के तहत मोतीपुर और मीनापुर में अधिकांश शिक्षक गायब पाये गये हैं. वहीं मोतीपुर में 15 शिक्षक बिना किसी सूचना के स्कूल से गायब पाये गये हैं, इनमें कई शिक्षक ऐसे हैं जो 9 अक्टूबर से 3 नवंबर तक बिना किसी सूचना के लगातार अनुपस्थित पाये गये हैं.''

वहीं आपको बता दें कि मीनापुर में 10 शिक्षक बिना सूचना के अनुपस्थित पाए गए हैं. यहां भी कई शिक्षक ऐसे हैं जो 9 अक्टूबर से 3 नवंबर तक बिना सूचना के विद्यालय से अनुपस्थित पाये गये हैं, जिसमें बंदरा में एक शिक्षक, साहेबगंज में चार शिक्षक बिना सूचना के अनुपस्थित मिले. वहीं कटरा में चार शिक्षक, पारु में दो शिक्षक, मुरौल में पांच शिक्षक, सकरा में दो शिक्षक, सरैया में दो शिक्षक मुशहरी में दो शिक्षक, बोचहां में एक शिक्षक, मड़वन में एक शिक्षक, कुढ़नी में पांच शिक्षक, कांटी में तीन शिक्षक, औराई में एक शिक्षक समेत अन्य प्रखंडों में भी अलग-अलग संख्या में शिक्षक बिना सूचना के अनुपस्थित पाए गए हैं.