logo-image

किशनगंज में मतदान की गति धीमी, भागलपुर में सबसे ज्यादा वोटिंग, देखें ये Details

बिहार में चुनावी सरगर्मी तेज है, आज लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत बिहार की पांच लोकसभा सीटों - भागलपुर, बांका, पूर्णिया, किशनगंज और कटिहार के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच शुक्रवार सुबह 7 बजे से ही मतदान शुरू है.

Updated on: 26 Apr 2024, 11:48 AM

highlights

  • किशनगंज में मतदान की गति धीमी
  • भागलपुर में में सबसे ज्यादा वोटिंग
  • जानें अब तक की पूरी डिटेल्स 

Patna:

Bihar Lok Sabha Election 2024 Phase 2: बिहार में चुनावी सरगर्मी तेज है, आज लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत बिहार की पांच लोकसभा सीटों - भागलपुर, बांका, पूर्णिया, किशनगंज और कटिहार के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच शुक्रवार सुबह 7 बजे से ही मतदान शुरू है. इस चरण में 93,96,298 मतदाता 50 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे. बिहार के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक, ''दूसरे चरण के मतदान के लिए 9,322 मतदान केंद्र बनाये गए हैं और निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण वातावरण में मतदान कराने के लिए बिहार पुलिस ने व्यापक तैयारी की है.'' साथ ही आगे उन्होंने बताया कि, ''अर्द्धसैनिक बल के जवानों के साथ-साथ बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस और बिहार पुलिस के कर्मियों की तैनाती के साथ भारी संख्या में सुरक्षा बलों एवं गृहरक्षक बल की प्रतिनियुक्ति की गयी है. अर्धसैनिक बलों की 150 से अधिक कंपनियां निष्पक्ष और सुचारू रूप से चुनाव सुनिश्चित करने में स्थानीय पुलिस की सहायता करेंगी.''

यह भी पढ़ें: बिहार में पांच सीटों पर वोटिंग जारी, बूथ पर लगी लंबी कतार

बिहार की पांच सीटों पर जानें मतदाताओं की संख्या

आपको बता दें कि आंकड़ों से मिली जानकारी के मुताबिक, ''इन पांच सीट पर मतदान करने के लिए कुल 93,96,298 मतदाता पंजीकृत हैं, जिनमें से 48,81,437 पुरुष, 45,14,555 महिलाएं और 306 ट्रांसजेंडर मतदाता हैं.'' वहीं राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के मुताबिक, ''कुल मतदाताओं में से 20 से 29 वर्ष की आयु वर्ग के 20,86,853 मतदाता हैं, जबकि 18 से 19 वर्ष की आयु वर्ग के 1,37,773 मतदाता हैं. वहीं दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 89,743 और 85 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के मतदाताओं की संख्या 79,085 है जिनके लिए विशेष व्यवस्था की गयी है.'' बता दें कि इन पांच सीटों में से सबसे ज्यादा मतदाता भागलपुर में 19,83,031 हैं जबकि किशनगंज में सबसे कम मतदाता 18,29,994 हैं.

बूथों पर गर्मी से बचाव के लिए किए गए हैं उपाय 

वहीं आपको बता दें कि राज्य में भीषण गर्मी और ज्यादातर हिस्सों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार होने को देखते हुए मतदान केंद्रों पर टेंट और पीने के पानी जैसी व्यवस्था की गई है. इन पांच सीटों पर कुल 50 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें 47 पुरुष और तीन महिला उम्मीदवार हैं. इन उम्मीदवारों में जनता दल-यूनाइटेड (जेडीयू) के पांच, बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के चार, कांग्रेस के तीन और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के दो उम्मीदवार शामिल हैं.

इन लोगों के बीच कांटे की टक्कर 

इसके अलावा आपको बता दें कि जेडीयू ने भागलपुर लोकसभा से अपने मौजूदा सांसद अजय मंडल को मैदान में उतारा है, जबकि कांग्रेस ने अजीत शर्मा को मौका दिया है. वहीं बांका लोकसभा सीट से जेडीयू ने अपने मौजूदा सांसद गिरिधारी यादव को मैदान में उतारा है, जिनका मुकाबला मुख्य रूप से राजद के जय प्रकाश यादव से होगा. कटिहार लोकसभा सीट से जेडीयू के मौजूदा सांसद दुलाल चंद गोस्वामी का मुकाबला कांग्रेस के तारिक अनवर से होगा. बता दें कि पूर्णिया लोकसभा सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला है, जहां मौजूदा जेडीयू सांसद संतोष कुशवाहा और राजद की बीमा भारती निर्दलीय उम्मीदवार पप्पू यादव को कड़ी टक्कर दे रहे हैं.